बैंक कॉल 16001111 व क्रेडिट कार्ड कॉल 14001111 सीरीज़ से ही हो। किसी अन्य निजी नंबर से आने वाली कॉल साइबर फ्रॉड हो सकती है।
पटना: यदि आपको बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी की ओर से फोन आता है, तो यह सुनिश्चित कर लें कि कॉल 16001111 या 14001111 सीरीज़ से ही हो। किसी अन्य निजी नंबर से आने वाली कॉल साइबर फ्रॉड हो सकती है।
आरबीआई ने जारी किए निर्देश
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने साइबर अपराधों को रोकने के लिए स्पष्ट निर्देश जारी किए हैं कि:
- बैंक ग्राहक सेवा के लिए 16001111 सीरीज़ से कॉल करेंगे।
- क्रेडिट कार्ड कंपनियां 14001111 सीरीज़ से ही ग्राहकों को कॉल करेंगी।
- यदि किसी अन्य मोबाइल या अज्ञात नंबर से बैंकिंग या क्रेडिट कार्ड से जुड़ा फोन आए, तो वह धोखाधड़ी हो सकती है।
फ्रॉड कॉल से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां
- गोपनीय जानकारी साझा न करें – बैंक कभी भी OTP, कार्ड नंबर, CVV, पासवर्ड आदि नहीं मांगते। बल्कि जेनरल ग्राहकों को कभी कॉल भी नहीं करते। हॉं कॉल करती भी है तो सिर्फ लोन का किस्त समय पर जमा नहीं करने पर। आपका एटीएम ब्लॉक हो जाएगा, आपका PAN लिंक नहीं है। जैसा कॉल आए तो कहिए कि ठीक मैं बैंक जाकर समझ लूंगा।
- संदिग्ध कॉल की पुष्टि करें – किसी भी संदेहजनक कॉल पर बैंक की आधिकारिक वेबसाइट या टोल-फ्री नंबर से संपर्क करें।
- फिशिंग और स्पैम से बचें – अनजान लिंक या मैसेज पर क्लिक न करें।
- साइबर क्राइम की रिपोर्ट करें – किसी भी ऑनलाइन धोखाधड़ी की सूचना cybercrime.gov.in पर दें।
आरबीआई लगातार बैंकिंग और डिजिटल लेनदेन को सुरक्षित बनाने के लिए कदम उठा रहा है। आमजन को भी सतर्क रहने और जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है।