ब्रेकिंग न्यूज़
अत्याधुनिक हथियार बरामदगी मामले में कोटवा निवासी कुख्यात कुणाल को आजीवन कारावास, 42 हजार रुपये का अर्थदंड भी मिलाइस बार का चुनाव मेरे लिए चुनाव है चुनौती नहीं: राधा मोहन सिंहMotihati: सांसद राधामोहन सिंह ने नामांकन दाखिल किया, कहा-मैं तो मोदी के मंदिर का पुजारीमोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे
नेपाल
सप्तमी के दिन नेपाल में फूलापाती की धुम, सेना के जवानों ने दूर्गा महारानी को दिया गॉर्ड ऑफ ऑनर
By Deshwani | Publish Date: 22/10/2023 12:42:43 AM
सप्तमी के दिन नेपाल में फूलापाती की धुम, सेना के जवानों ने दूर्गा महारानी को दिया गॉर्ड ऑफ ऑनर

नेपाल/रक्सौल अनिल कुमार। रक्सौल से सटे नेपाल के सीमावर्ती शहर वीरगंज में शनिवार को शारदीय नवरात्र के सातवे दिन फूलापाती मनायी गयी। वर्षो से चली आ रही इस परंपरा के तहत नेपाल सरकार के राजस्व विभाग (मालपोत कार्यालय) से मां की डोली निकलती है और नजदीक के देवी स्थान तक जाती है। इस दौरान नेपाली सेना के बैंड का भी कार्यक्रम होता है, साथ ही मां को सशस्त्र बलों के द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया जाता है। शनिवार को वीरगंज में यह रस्म पर्सा जिला के जिलाधिकारी, वीरगंज महानगरपालिका के मेयर राजेशमान सिंह व अन्य जनप्रतिनिधियों की उपस्थिती में मनायी गयी। 

 
 
 
 
 
धूमधाम के साथ फूलापाती का डोला लेकर मेयर राजेश मान सिंह सहित अन्य की टीम गहवा माई मंदिर पहुंची, जहां पर विधिवत पूजा पाठ के बाद पंच बली दी गयी। इसके साथ ही, यहां मां का खोइछा भी भरा गया। वीरगंज में फूलापाती की रस्म देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग रक्सौल व नेपाल के अलग-अलग इलाके से यहां पहुंचे थे। वीरगंज के मेयर राजेशमान सिंह ने बताया कि फूलापाती की परंपरा बहुत पूरानी है। मां भगवती का आर्शिवाद आदिकाल से संपूर्ण पर रहा है और नवरात्र में सभी अलग-अलग विधि से मां की विधिवत पूजा अर्चना करते है। इधर, दूसरी तरफ नवरात्र को लेकर वीरगंज के राधे माई मंदिर में सांसद प्रदीप यादव के द्वारा विधिवत पूजा अर्चना की गयी। वहीं अलग-अलग पूजा समितियों के द्वारा भव्य डोला यात्रा भी निकाली गयी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS