ब्रेकिंग न्यूज़
अत्याधुनिक हथियार बरामदगी मामले में कोटवा निवासी कुख्यात कुणाल को आजीवन कारावास, 42 हजार रुपये का अर्थदंड भी मिलाइस बार का चुनाव मेरे लिए चुनाव है चुनौती नहीं: राधा मोहन सिंहMotihati: सांसद राधामोहन सिंह ने नामांकन दाखिल किया, कहा-मैं तो मोदी के मंदिर का पुजारीमोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे
नेपाल
आपसी तानातानी के बीच नेपाल को आज भारत देगा सौगात, दोनों देशों के बीच शुरू होगी रेल सेवा
By Deshwani | Publish Date: 18/9/2020 6:17:37 PM
आपसी तानातानी के बीच नेपाल को आज भारत देगा सौगात, दोनों देशों के बीच शुरू होगी रेल सेवा

नई दिल्ली। भारत और नेपाल के बीच सीमा विवाद के बीच आज भारत नेपाल को एक सौगात देने जा रहा है। नेपाल और भारत के बीच में रेल सेवा की शुरुआत होने जा रही है। भारत सरकार के सहयोग से बना रेलवे लिंक बिहार के जयनगर से नेपाल के जनकपुरधाम तक चलने वाला है। बाद में इसे नेपाल के अन्य शहरों तक विस्तार किये जाने की योजना है।
 
भारत आज भारत के बिहार में जयनगर और नेपाल जनकपुर में कुर्था के बीच रेलवे कनेक्शन को पुनर्जीवित करने के लिए इंजन और कोच सहित रेलवे के दो सेट नेपाल को सौंपे जाएंगे। बता दें कि इस रूट पर पैसेंजर ट्रेनों के साथ मालगाड़ियां भी चलेंगी।
 
हालांकि यह रेल लाइन पिछले साल ही बन कर तैयार हो गया था लेकिन 9 महीनों तक दोनों देशों के बीच में राजनीतिक और कुटनीतिक संबंधों में एक ठहराव आ जाने के कारण इसमें देरी हुई। हालांकि कोरोना महामारी की वजह से भी इस रेल को नेपाल तक पहुंचने में देरी हुई है।
 
भारत सरकार के करीब 100 करोड़ रुपये लागत से 70 किमी का यह रेल लिंक जयनगर से नेपाल के बर्दिबास तक बनना है। जिसके पहले फेज में जनकपुर के कुर्था तक यह बनकर तैयार है। भारत के चेन्नई में रहे इंटिग्रेटेड रेल कोच फैक्ट्री में नेपाल और भारत के बीच चलने वाले इस रेल के इंजिन और डिब्बों को बनाया गया है।
 
नेपाल ने 80 करोड़ रुपये की लागत में डीजल इलेक्ट्रिक मल्टिपल यूनिट (DEMU) ट्रेन खरीदा है जो कि मार्च से ही बनकर तैयार था। पिछले 6 महीने से यह समस्तीपुर और हाजीपुर स्टेशनों पर रूका रहा। अब जबकि नेपाल में लॉकडाउन खुल गया है तो यह रेल भी आज ही बिहार के जयनगर के रास्ते जनकपुर तक लाया गया है। शुक्रवार को यह जनकपुर पहुंचेगी और फिर वापस भारत के जयनगर के लिए अपनी यात्रा शुरू करेगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS