ब्रेकिंग न्यूज़
अत्याधुनिक हथियार बरामदगी मामले में कोटवा निवासी कुख्यात कुणाल को आजीवन कारावास, 42 हजार रुपये का अर्थदंड भी मिलाइस बार का चुनाव मेरे लिए चुनाव है चुनौती नहीं: राधा मोहन सिंहMotihati: सांसद राधामोहन सिंह ने नामांकन दाखिल किया, कहा-मैं तो मोदी के मंदिर का पुजारीमोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे
खेल
भारत बनाम आस्ट्रेलिया: विराट कोहली-धोनी के दम पर जीता भारत, सीरीज 1-1 से हुआ बराबर
By Deshwani | Publish Date: 15/1/2019 6:40:40 PM
भारत बनाम आस्ट्रेलिया: विराट कोहली-धोनी के दम पर जीता भारत, सीरीज 1-1 से हुआ बराबर

ऐडिलेड। विराट कोहली की अपने पसंदीदा मैदान पर खेली गई शतकीय पारी और महेंद्र सिंह धोनी की ‘फिनिशर’ की अपनी भूमिका के साथ किए गए पूरे न्याय से भारत ने आज यहां दूसरे वनडे इंटरनैशनल क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कराई। 
 
लक्ष्य का पीछा करने के मामले में दो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों ने जब अपना कमाल दिखाया तो भारत के लिए 299 रन के लक्ष्य को बौना साबित करना आसान हो गया। कोहली ने 112 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 104 रन बनाए जबकि पिछले मैच में अपनी धीमी बल्लेबाजी के कारण आलोचकों के निशाने पर रहे धोनी ने 54 गेंदों पर नाबाद 55 रन की पारी खेली और विजयी शॉट लगाकर वापस लौटे। भारत ने चार गेंद शेष रहते ही चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर दिया। 
 
भारत की इस जीत में तेज गेंदबाजों भुवनेश्वर कुमार (45 रन देकर चार) और मोहम्मद शमी (58 रन देकर तीन) की भूमिका भी अहम रही जिन्होंने आखिरी चार ओवरों में न सिर्फ न सिर्फ रन गति पर रोक लगायी बल्कि इस बीच शॉन मार्श और ग्लेन मैक्सवेल सहित चार विकेट भी लिए। मार्श के 131 रन और ग्लेन मैक्सवेल की 37 गेंदों पर 48 रन की उपयोगी पारी से ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती झटकों से उबरकर नौ विकेट पर 298 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था। मार्श ने अपनी पारी में 11 चौके और तीन छक्के लगाये। 
 
कोहली का ऐडिलेड ओवल के प्रति पुराना प्यार जाग उठा। भारतीय कप्तान ने इस मैदान पर अपना पांचवां अंतरराष्ट्रीय शतक पूरा किया। उन्होंने तब जिम्मेदारी संभाली जबकि शिखर धवन (28 गेंदों पर 32 रन) तेजतर्रार शुरुआत देकर पविलियन लौट गए थे। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज को जैसन बेहरनडार्फ ने मिड ऑफ पर कैच कराया। कोहली को ऐसे मौके पर पारी संवारनी थी और रनगति भी बनाए रखनी थी। 
 
रोहित शर्मा (52 गेंदों पर 43 रन) और धवन ने पहले विकेट के लिए 47 रन जोड़े थे। रोहित ने इस साझेदारी के दौरान दर्शक की भूमिका निभायी थी। उन्होंने बाद में हाथ खोले और पीटर हैंडसकॉम्ब के बेहतरीन प्रयास से कैच आउट होने से पहले कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 54 रन जोड़े। कोहली ने किसी तरह की जल्दबाजी नहीं दिखायी। रोहित के बाद उन्होंने अंबाती रायुडु (36 गेंदों पर 24 रन) के साथ भी 59 रन की साझेदारी निभायी लेकिन दर्शकों को क्रिकेट का असली आनंद तब देखने को मिला जब कोहली और धोनी क्रीज पर थे। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 82 रन जोड़े। 
 
कोहली बेहरनडार्फ और नाथन लियोन पर छक्के लगाए तथा 108 गेंदों पर वनडे में 39वां और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 64वां शतक पूरा किया। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में सचिन तेंडुलकर (100) और रिकी पोंटिंग (71) के बाद तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। 
 
कोहली ने इसके बाद हालांकि जाय रिचर्डसन की गेंद फ्लिक करके डीप मिडविकेट पर कैच दे दिया जिससे मैच रोमांचक स्थिति में पहुंच गया। जब वह आउट हुए तो भारत को 38 गेंदों पर 57 रन चाहिए थे। धोनी और दिनेश कार्तिक (14 गेंद पर नाबाद 25) क्रीज पर थे। इन दोनों ने फिनिशर की अपनी भूमिका से न्याय करते हुए टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। धोनी ने पहले लायन पर छक्का जड़ा और जब आखिरी ओवर में सात रन की दरकार थी तब बेहरनडार्फ की पहली गेंद छह रन के लिए भेजी। इससे उन्होंने अपना 69वां अर्धशतक भी पूरा किया। 
 
इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने दोनों सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच (छह) और एलेक्स कैरी (18) के विकेट जल्दी गंवा दिए। भुवनेश्वर ने फिंच को पविलियन जबकि कैरी ने शमी के बाउंसर पर मिडविकेट पर धवन को कैच थमाया । 
 
इसके बाद मार्श और उस्मान ख्वाजा (21) क्रीज पर आए जिन्होंने 65 गेंद में 56 रन जोड़े। खतरनाक होती इस साझेदारी को रविंद्र जडेजा ने तोड़ा जिनके सटीक थ्रो पर ख्वाजा 19वें ओवर में रन आउट हो गए। मार्श ने बीच के ओवरों में सिराज की गेंदों की जमकर धुनाई की। सिराज ने दस ओवर में 76 रन दिये। वह करसन घावरी (11 ओवर में 83 रन, इंग्लैंड के खिलाफ 1975 में) के बाद अपने पदार्पण मैच में सबसे महंगे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। 
 
ऑस्ट्रेलिया के विकेट हालांकि नियमित अंतराल पर गिरते रहे। हैंडसकॉम्ब (20) को 28वें ओवर में जडेजा ने चकमा दिया और धोनी ने स्टम्पिंग करने में कोई चूक नहीं की। हैंडसकॉम्ब ने हालांकि मार्श के साथ चौथे विकेट के लिए 52 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलिया को 22वें ओवर में 100 रन के पार पहुंचाया। 
 
मार्श ने मार्कस स्टोइनिस (29) के साथ पांचवें विकेट के लिए 55 रन जोड़े। शमी ने 37वें ओवर में स्टोइनिस को पविलियन भेजा जिसके बाद मैक्सवेल क्रीज पर आए। मैक्सवेल ने पांच चौके और एक छक्का लगाकर ऑस्ट्रेलिया को 200 रन तक पहुंचाया। इस बीच मार्श ने 108 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। 
 
सिराज का दिन खराब रहा जो दो बार मैक्सवेल का विकेट लेने से चूके। पहले 44वें ओवर में डीआरएस पर पगबाधा का फैसला बदल गया। इसके बाद 47वें ओवर में रोहित शर्मा ने एक्स्ट्रा कवर में उनका मुश्किल कैच छोड़ा। भुवनेश्वर ने 48वें ओवर में मैक्सवेल और मार्श को आउट किया जिससे ऑस्ट्रेलिया 300 रन के पार नहीं पहुंच सका। आखिरी तीन गेंद में हालांकि नाथन लायन ने 10 रन बनाकर टीम को उसके करीब पहुंचा दिया। 
 
टीमें
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज। 
 
ऑस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन लियोन, पीटर सिडल, जे. रिचर्डसन और जेसन बेहरेनडोर्फ।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS