ब्रेकिंग न्यूज़
अत्याधुनिक हथियार बरामदगी मामले में कोटवा निवासी कुख्यात कुणाल को आजीवन कारावास, 42 हजार रुपये का अर्थदंड भी मिलाइस बार का चुनाव मेरे लिए चुनाव है चुनौती नहीं: राधा मोहन सिंहMotihati: सांसद राधामोहन सिंह ने नामांकन दाखिल किया, कहा-मैं तो मोदी के मंदिर का पुजारीमोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे
खेल
महिला क्रिकेट विश्व कप : विजयी अभियान का शुरूआत करने उरतेगी टीम इंडिया
By Deshwani | Publish Date: 9/11/2018 11:44:41 AM
महिला क्रिकेट विश्व कप : विजयी अभियान का शुरूआत करने उरतेगी टीम इंडिया

प्रोविडेंस। भारतीय महिला क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले महिला विश्वकप ट्वंटी 20 टूर्नामेंट के ग्रुप बी मुकाबले में विजयी शुरूआत करने के इरादे से उतरेगी। भारतीय टीम का हाल का प्रदर्शन अच्छा रहा है और उसने वनडे तथा ट्वंटी 20 दोनों में ही बेहतर खेल दिखाया है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच यदि पिछले 5 ट्वंटी 20 मुकाबलों की बात की जाए तो भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले सात वर्षों में 2-3 का रिकार्ड है। भारत ने न्यूजीलैंड को अपने आखिरी मुकाबले में जुलाई 2015 को पराजित किया था।

 
भारत की कप्तानी विस्फोटक बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर के हाथों में है जबकि अनुभवी स्मृति मंधाना को उपकप्तानी सौंपी गयी है। टीम में भारत के सबसे अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज शामिल हैं जिनसे भारत को सबसे अधिक उम्मीद रहेगी। महिला टीम इंडिया ने 2009 और 2010 के पहले दो संस्करणों के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी लेकिन उसके बाद भारतीय टीम का प्रदर्शन उतना शानदार नहीं रहा।
 
भारतीय टीम 2012 में ग्रुप चरण में कोई मैच नहीं जीत पायी थी जबकि उसने 2014 में चार मैचों में दो जीत हासिल की लेकिन नेट रन रेट में पिछडऩे के कारण वे अगले दौर में क्वालीफाई नहीं कर सकीं। भारत को 2016 में अपने घर में बंगलादेश के खिलाफ मात्र एक जीत मिली थी। हाल की सीरीका को देखा जाए तो भारत ने श्रीलंका को बाहरी सीरीका में 4-0 से हराया था जबकि कुआलालम्पुर में हुए एशिया कप में भारत को बंगलादेश से फाइनल सहित दो बार हार का सामना करना पड़ा था। 
 
महिला टीम के कोच की जिम्मेदारी पूर्व भारतीय ऑफ स्पिनर रमेश पोवार को सौंपी गयी है जो अपने विशाल अनुभव से टीम में एक नया जोश ला रहे हैं। भारत को गत चैंपियन वेस्टइंडीज से तीन मैचों की सीरीका खेलनी थी लेकिन किन्हीं कारणों से यह सीरीज संभव नहीं हो पायी। उसके बदले भारत ने आस्ट्रेलिया ए से मुंबई में तीन मैचों की सीरीका 3-0 से जीती और ऊंचे मनोबल के साथ वेस्टइंडीज प्रस्थान किया जहां भारतीय टीम ने विंडीका को एक अभ्यास मैच में हराया। भारत के ग्रुप बी की अन्य टीमें आस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, आयरलैंड और न्यूजीलैंड हैं।
 
भारत यदि न्यूजीलैंड को हरा देता है तो उसे फिर शेष तीन मैचों में से दो मैच जीतने होंगे। भारत का 11 नवंबर को पाकिस्तान से, 15 नवंबर को आयरलैंड से और 17 नवंबर को आस्ट्रेलिया से मैच है। टूर्नामेंट के सेमीफाइनल 22 नवंबर को खेले जाएंगे।  कागका पर भारतीय टीम पाकिस्तान और आयरलैंड से काफी मजबूत है और यदि वह इन दोनों को हरा देती है तथा आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में से एक मुकाबला जीतने पर उसके लिए सेमीफाइनल का रास्ता साफ हो सकता है। लेकिन इसके लिये भारत को विजयी शुरूआत करनी होगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS