ब्रेकिंग न्यूज़
इस बार का चुनाव मेरे लिए चुनाव है चुनौती नहीं: राधा मोहन सिंहMotihati: सांसद राधामोहन सिंह ने नामांकन दाखिल किया, कहा-मैं तो मोदी के मंदिर का पुजारीमोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात की
राज्य
उप्र की लोक संस्कृति के साथ यूपी दिवस का आगाज
By Deshwani | Publish Date: 24/1/2018 5:46:16 PM
उप्र की लोक संस्कृति के साथ यूपी दिवस का आगाज

 लखनऊ, (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के सभी पांचों अंचलों अवध, बृज, बुंदेलखंड, पूर्वांचल और पश्चिमी उप्र की लोक संस्कृति के साथ बुधवार को यहां यूपी दिवस का आगाज हुआ। राज्य सरकार के संस्कृति विभाग ने इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के संस्कार और संस्कृति की पूरी झांकी प्रस्तुत की।

समारोह का उद्घाटन उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने दीप प्रज्जवलन से किया। इसके बाद सूबे के प्रसिद्ध गायक मनोज गुप्ता सम्पूर्ण समारोह के निर्विघ्न आयोजन के लिए भगवान गणेश की वन्दना की।
 
इसके बाद संस्कृति विभाग द्वारा अभयुदय कार्यक्रम के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत को संजोये अवध क्षेत्र के फरवाही नृत्य, बुंदेलखंड का आल्हा, पूर्वांचल का धोबिया नृत्य, सूफी बंदिसें और बृज की होली का मनोरम चित्रण प्रस्तुत किया गया। 
 
गौरतलब है कि अवध क्षेत्र का फरवाही अथवा अहिरवा नृत्य वहां की लोक संस्कृति की प्रतीक है। इसमें एक साथ कई युवक लाठी के माध्यम से अपनी कला का प्रदर्शन कर भगवान राम का गुणगान करते हैं। वहीं धोबिया नृत्य पूर्वांचल में प्रचलित है। यह नृत्य धोबी समुदाय द्वारा किया जाता है। आजमगढ़ के उमेश कनौजिया की टीम ने इस नृत्य के माध्यम से धोबी एवं गदहे के मध्य आजीविका संबंधों का भावप्रवण निरूपण किया। बुंदेलखंड के आल्हा में आल्हा-ऊदल की वीरता का प्रदर्शन है। इसी तरह बृज की होली फूलों के साथ होली खेलने का मनोरम दृश्य वंदना सिंह के नेतृत्व में मथुरा के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किया गया। 
 
इसके बाद उत्तर प्रदेश के परिचय में एक लघु फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया। इस फिल्म को लिस गीत में पिरोया गया था, उसकी रचना राजभवन में नियुक्त पुलिस विभाग के एक दरोगा कुलदीप सिंह ने की है। उन्होंने ‘‘उत्तर प्रदेश है भारत की शान’’ नामक इस गीत में सूबे की सांस्कृतिक धरोहर और इसकी गौरवगाथा का बहुत ही सुंदर चित्रण किया है। 
 
उद्घाटन समारोह में उप्र के लोक संस्कृति की इस प्रस्तुति ने उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू को भी मंत्रमुग्ध कर दिया। अपने संबोधन के दौरान सूबे की इस समृद्ध विरासत की उन्होंने जमकर प्रशंसा भी की। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS