ब्रेकिंग न्यूज़
इस बार का चुनाव मेरे लिए चुनाव है चुनौती नहीं: राधा मोहन सिंहMotihati: सांसद राधामोहन सिंह ने नामांकन दाखिल किया, कहा-मैं तो मोदी के मंदिर का पुजारीमोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात की
राज्य
सर्दी-खांसी, वायरल के मरीजों से अस्पतालों में बढ़ी भीड़
By Deshwani | Publish Date: 3/8/2017 12:38:51 PM
सर्दी-खांसी, वायरल के मरीजों से अस्पतालों में बढ़ी भीड़

जबलपुर, (हि.स.)। बारिश थमने के बाद बढ़ी उमस ने लोगों की सेहत बिगाड़ना शुरू कर दिया है। मौसम में अचानक आए बदलाव से अस्पतालों में मरीजों की भीड़ बढ़नी शुरू हो गई है। पिछले एक हफ्ते में अस्पतालों की ओपीडी में सबसे ज्यादा मरीज सर्दी-खांसी और वायरल के देखने को मिल रहे हैं। निजी एवं शासकीय अस्पतालों की ओपीडी का हाल तो यह है कि सुबह-सुबह से ही मरीजों की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिल रहीं हैं। यह स्थिति दोपहर में ओपीडी के खत्म होने तक रहती है। जिला अस्पताल में रोजाना की अपेक्षा इन दिनों मरीजों की संख्या दो गुना तक पहुंच गई है। ऐसे में कुछ विभागों में जांच के लिए रखी गई मशीनें जवाब दे रहीं हैं। इनमें एक्सरे विभाग व एनसीडी क्लीनिक की सबसे हाईटेक मशीन एच-1 भी शामिल है।
अधिकारियों और चिकित्सकों का कहना है कि अस्पताल में आने वाले मरीज को उपचार देना पहली प्राथमिकता होती है। भीड़ को कंट्रोल करने के लिए सिर्फ मरीजों को समझाइश दी जा सकती है। लिहाजा वे पहले ही मर्ज से पीडि़त होते हैं ऐसे में उनके साथ संयमता रखना जरूरी है। 
जिला अस्पताल के चिकित्सक डॉ. एके सिन्हा का कहना है कि इस मौसम में रोगों से बचने के लिए सावधानी आवश्यक है। सबसे ज्यादा जरूरी है यदि आपके परिवार में किसी सदस्य को सर्दी-खांसी या वायरल है तो वे सीधे विशेषज्ञ से परामर्श लेकर उपचार लें। स्वयं दवा न खरीदकर खाएं ये मरीज के लिए सबसे हानिकारक है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS