ब्रेकिंग न्यूज़
अत्याधुनिक हथियार बरामदगी मामले में कोटवा निवासी कुख्यात कुणाल को आजीवन कारावास, 42 हजार रुपये का अर्थदंड भी मिलाइस बार का चुनाव मेरे लिए चुनाव है चुनौती नहीं: राधा मोहन सिंहMotihati: सांसद राधामोहन सिंह ने नामांकन दाखिल किया, कहा-मैं तो मोदी के मंदिर का पुजारीमोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे
बिहार
बिहार के बच्चे भी मुफ्त में सीख सकेंगे वेब 3 की भाषा, यूएस की कंपनी राइज इन उपलब्ध कराएगी तकनीकी शिक्षा
By Deshwani | Publish Date: 21/12/2023 12:08:32 AM
बिहार के बच्चे भी मुफ्त में सीख सकेंगे वेब 3 की भाषा, यूएस की कंपनी राइज इन उपलब्ध कराएगी तकनीकी शिक्षा

पटना हाल के कुछ वर्षों में जिस प्रकार चैट जीपीटी, एआई, मशीन लर्निंग, ब्लाकचैन, वेब 3 इत्यादि शब्दों का चलन बढ़ा है, वह दिन दूर नहीं जब इन शब्दों पर बिहार के बच्चे भी अपनी पकड़ बढ़ा सकेंगे। 

 
 
 
यूएस की कंपनी राइज इन अब बिहार में भी बच्चों को मुफ्त में यह तकनीकी शिक्षा उपलब्ध कराएगी। इस सिलसिले में भागलपुर के ही चिंतन वत्स झा को ही इस कंपनी ने भारत में अपना कंट्री हेड बनाया है। आईआईटी खड़गपुर से इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद चिंतन पूर्व में जापान सीबीसी टेक्नो और भारत की एड टेक कंपनी मसाई प्रेपलीफ के ग्रोथ व पार्टनरशिप की कमान संभाल चुके है। 
 
 
 
 
चिंतन बताते हैं कि वर्तमान समय में भारत के कई आईआईटी और कॉलेजों में तकरीबन 20 हजार छात्रों को मुफ्त में इस कंपनी ने शिक्षित किया है। जुलाई 2023 में जब यह भारत आई इसके पूर्व वैश्विक स्तर पर इस कंपनी ने लगभग 30,000 लोगों को शिक्षित कर चुकी थी। 
 
 
 
 
वर्तमान समय की मोदी सरकार ने जिस प्रकार अपनी नई एजुकेशन पॉलिसी के तहत किताबी शिक्षा के साथ-साथ नई तकनीकी शिक्षा पर जोर दिया है। ऐसे में यह प्रयास भारत के छात्र-छात्राओं के लिए काफी सराहनीय प्रयास है। राइज इन के बूटकैंप इंटर्नशिप प्रोग्राम के तहत विशेषज्ञों की देख- रेख में छः प्रकार के कोर्स प्रोग्राम को तैयार किया है। जिसे छात्र अपने हिसाब से चुन सकते है। 
 
 
 
 
फिलहाल यह कोर्सेज ऑनलाइन उपलब्ध है लेकिन विश्वविद्यालयों से आज्ञा मिलने के बाद यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड पर उपलब्ध होंगे। भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए करियर के लिए यह इंटर्नशिप प्रोग्राम काफी लाभप्रद साबित हो सकता है। साथ ही बैच में टॉप परफॉर्म करने वालें छात्रों को 1000 डॉलर (तकरीबन 82 हजार) की फेलोशिप भी मिलेगी।
क्या है ब्लॉकचेन
टेक्नोलॉजी के इस बदलते दौर में जहाँ आज वेब 3.0 की क्रांति का दौर चल रहा है।
 
 
 
 
जिसमें ब्लॉकचेन की एक बड़ी भूमिका रह रही है। बीते दिनों क्रिप्टोकरेंसी को लेकर प्रधानमंत्री और वित्तमंत्री की तरफ से भी कई बार चर्चा हुई थी और भारत ने वैश्विक स्तर पर भी क्रिप्टो को लेकर अपने मत को साफ किया था। वेब 3.0 की चर्चाओं में अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग को भविष्य के लिहाज से एक बड़ी क्रांति मानी जा रही है। मौजूदा केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस बदलाव को लेकर काफी सकारात्मक कदम उठा रही है। ऐसे में आने वाले भविष्य में यह सेक्टर युवाओं को रोजगार के सुनहरे अवसर प्रदान करने वाला एक बड़ा सेक्टर है।
 
 
 
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आयी नयी शिक्षा नीति के पाठ्यक्रमों और केंद्र सरकार के पहलों में जो तत्परता इस क्षेत्र में दिखाई है। उसी मार्ग पर चलते हुए राइज इन ने भारत में बच्चों को बूट कैम्पस के माध्यम से मुफ्त इंटर्नशिप मुहैया करा रही है। यह योजना छात्रों के बेहतर भविष्य के लिए लाभप्रद साबित होगी।  
चिंतन वत्स झा 
इंडिया हेड 
राइज इन
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS