ब्रेकिंग न्यूज़
अत्याधुनिक हथियार बरामदगी मामले में कोटवा निवासी कुख्यात कुणाल को आजीवन कारावास, 42 हजार रुपये का अर्थदंड भी मिलाइस बार का चुनाव मेरे लिए चुनाव है चुनौती नहीं: राधा मोहन सिंहMotihati: सांसद राधामोहन सिंह ने नामांकन दाखिल किया, कहा-मैं तो मोदी के मंदिर का पुजारीमोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे
राष्ट्रीय
भारतीय तटरक्षक बल का अपतटीय गश्ती जहाज सजग सऊदी अरब के दम्मम में बंदरगाह पर पहुंचा
By Deshwani | Publish Date: 5/12/2023 9:03:52 PM
भारतीय तटरक्षक बल का अपतटीय गश्ती जहाज सजग सऊदी अरब के दम्मम में बंदरगाह पर पहुंचा

दिल्ली भारतीय तट रक्षक जहाज सजग, जो एक अपतटीय गश्ती जहाज है, तीन दिवसीय यात्रा पर 05 दिसंबर, 2023 को किंग अब्दुल अजीज पोर्ट, एडी दम्मम, सऊदी अरब में पहुंचा। इस यात्रा का उद्देश्य लंबे समय से चले आ रहे राजनयिक संबंधों को मजबूत करना और वेसल बोर्ड खोज और जब्ती (वीबीएसएस) पर प्रशिक्षण, समुद्री खोज और बचाव (एम-एसएआर), क्रॉस-डेक दौरे, समुद्री प्रदूषण प्रतिक्रिया (एमपीआर) पर टेबल टॉप अभ्यास जैसे पेशेवर आदान-प्रदान/बातचीत के लिए सऊदी सीमा रक्षकों और सऊदी नौसेना बलों के कर्मियों के साथ सहयोगात्मक जुड़ाव को बढ़ाना है।

 
 
 
 
 
इस यात्रा में जहाज के कमांडिंग ऑफिसर द्वारा विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों और सऊदी अरब के सरकारी अधिकारियों के साथ सौजन्य मुलाकात की परिकल्पना की गई है। इसके अलावा भारत की जहाज निर्माण क्षमताओं और हथियारों और सेंसर में उन्नति की स्वदेशी तकनीक का प्रदर्शन किया जाएगा, जो आईसीजी सरफेस प्लेटफॉर्म की बहुआयामी क्षमताओं को प्रदर्शित करेगा।
 
 
 
 
 
 
इस यात्रा का उद्देश्य प्रमुख समुद्री एजेंसियों अर्थात् सऊदी बॉर्डर गार्ड्स और सऊदी नौसेना बलों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना है। वर्षों से विकसित ये पेशेवर संगठन, सामान्य क्षेत्र में समसामयिक मुद्दों और चुनौतियों का समाधान करते हुए और समुद्र में नियम आधारित व्यवस्था की वकालत करते हुए क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहते हैं।
 
 
 
 
 
 
आईसीजी जहाज सजग की विदेशी तैनाती द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने और मित्रवत विदेशी देशों (एफएफसी) के साथ अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की सरकार की योजना के अनुरूप है। पश्चिम एशिया में चल रही इस तैनाती के दौरान, जहाज पहले पोर्ट सुल्तान कबूस, ओमान को पोर्ट कॉल किया था और तैनाती के दौरान आगे के हिस्से में मीना राशिद, संयुक्त अरब अमीरात को पोर्ट कॉल करेगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS