ब्रेकिंग न्यूज़
इस बार का चुनाव मेरे लिए चुनाव है चुनौती नहीं: राधा मोहन सिंहMotihati: सांसद राधामोहन सिंह ने नामांकन दाखिल किया, कहा-मैं तो मोदी के मंदिर का पुजारीमोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात की
राष्ट्रीय
पर्यावरण मंत्री ने की ''हरित दीवाली, स्वस्थ दिवाली'' अभियान की शुरुआत
By Deshwani | Publish Date: 17/8/2017 7:08:50 PM
पर्यावरण मंत्री ने की ''हरित दीवाली, स्वस्थ दिवाली'' अभियान की शुरुआत

 नई दिल्ली, (हि.स.)। पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने गुरुवार को यहां दिवाली के दौरान प्रदूषण फैलाने वाले पटाखों को नहीं जलाने से जुड़े नई 'हरित दिवाली स्वस्थ दिवाली' अभियान की शुरुआत की। 

पर्यावरण भवन में दिल्ली और एनसीआर के स्कूलों से आये लगभग 800 बच्चों को संबोधित करते हुए मंत्री ने बच्चों से दिवाली के दौरान हानिकारक पटाखों को नहीं जलाने और प्रदूषण को कम करने में योगदान देने के महत्व पर जोर दिया। शिक्षकों और छात्रों को बधाई देते हुए डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि यह देखकर बहुत उन्हें खुशी हो रही है कि दिवाली के दौरान पटाखे नहीं जलाने के अभियान का नेतृत्व बच्चे कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब बच्चे किसी भी काम को करने का बीड़ा उठाते हैं तो वे कोई कोर कसर नहीं छोड़ते। 
उन्होंने बच्चों से पटाखे नहीं जलाने और इसमें मौजूद रसायनों और अन्य पदार्थों के मानव शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन करने को कहा। उन्होंने बच्चों से पटाखे खरीदने की बजाये मिठाईयां और गिफ्ट खरीदने का अनुरोध किया। 
इस दौरान केन्द्रीय मंत्री ने बच्चों को 'हरित दिवाली और स्वस्थ दिवाली' का संकल्प दिलाया। यह पत्र सभी स्कूलों और कॉलेजों में भेजा जायेगा और सामूहिक सभा में छात्रों को इस संकल्प दिलाने को कहा जायेगा। इस दौरान प्रकृति वंदना और नुक्कड़ नाटक भी किया गया। 
मंत्रालय के अनुसार पिछले कुछ सालों से दिवाली जैसा पवित्र त्योहार ध्वनि और वायु प्रदूषण करने वाले पटाखे जलाने का चलन बढ़ गया है। इसी को देखते हुए पर्यावरण मंत्रालय ने कई गतिविधियों के माध्यम से जागरुकता अभियान चलाने का फैसला लिया है। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS