ब्रेकिंग न्यूज़
इस बार का चुनाव मेरे लिए चुनाव है चुनौती नहीं: राधा मोहन सिंहMotihati: सांसद राधामोहन सिंह ने नामांकन दाखिल किया, कहा-मैं तो मोदी के मंदिर का पुजारीमोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात की
राष्ट्रीय
बिजली चोरी रोकने के लिए लगाए जाएंगे स्मार्ट मीटर, ऑनलाइन मिलेगी रीडिंग : केंद्र सरकार
By Deshwani | Publish Date: 10/8/2017 3:16:09 PM
बिजली चोरी रोकने के लिए लगाए जाएंगे स्मार्ट मीटर, ऑनलाइन मिलेगी रीडिंग : केंद्र सरकार

नई दिल्ली, (हि.स.)। केंद्र सरकार ने आज सदन में स्पष्ट किया कि देश में बिजली चोरी रोकने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। सरकार की तरफ से लोकसभा में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने एक प्रश्न के जवाब में बताया कि बिजली चोरी रोकने तथा बिजली कर्मचारियों पर कार्यबोझ कम करने के लिए स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। जिनकी रीडिंग लेने के लिए बिजली कर्मी को घर पर आने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। मीटर की रीडिंग सीधे बिजली विभाग के पास जाएगी।
पीयूष गोयल ने कहा कि अभी इस मीटर की कीमत करीब 15000 रुपए है लेकिन उनके मंत्रालय ने विभिन्न कंपनियों के साथ संपर्क किया है और मीटर की कीमत कम करने के लिए इसे और कुछ सरल बनाया गया है। इसकी वजह से यह मीटर अब 1500 से 2000 रुपए तक की दर पर उपलब्ध है लेकिन सरकार का प्रयास इसकी दर एक हजार रुपए से कम करने की है।
गोयल ने कहा कि स्मार्ट मीटर फ़िलहाल बहुत महंगे हैं| इसलिए इनको लगाने की प्रक्रिया अभी प्रारम्भिक स्तर पर है लेकिन इस दिशा में तेजी से काम चल रहा है। 
पीयूष गोयल ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने 40 लाख स्मार्ट मीटर खरीदने के आदेश दिए हैं। इसी तरह से हरियाणा सरकार ने भी 10 लाख स्मार्ट मीटर खरीदने के आदेश दिए हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS