ब्रेकिंग न्यूज़
इस बार का चुनाव मेरे लिए चुनाव है चुनौती नहीं: राधा मोहन सिंहMotihati: सांसद राधामोहन सिंह ने नामांकन दाखिल किया, कहा-मैं तो मोदी के मंदिर का पुजारीमोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात की
जरूर पढ़े
सैनिक स्कूल तिलैया के स्थापना दिवस पर स्कूल की कहानी कहती किताब - तिलैयन डायरी
By Deshwani | Publish Date: 25/9/2022 10:33:10 PM
सैनिक स्कूल तिलैया के स्थापना दिवस पर स्कूल की कहानी कहती किताब - तिलैयन डायरी

झारखंड/कोडरमा 16 सितम्बर को देश के सबसे बड़े सैनिक स्कूल, सैनिक स्कूल, तिलैया ने अपना 60 वां स्थापना दिवस बेहद जोश और उल्लास से मनाया और हीरक जयंती वर्ष में प्रवेश किया। यह विदित हो कि इस स्कूल की स्थापना 1963 में तत्कालीन प्रधानमन्त्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की दूरदर्शी सोच जिसके जरिए देश के नागरिकों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ देशभक्ति की भावना को जागृत किया जा सके, का ही परिणाम है। पावन भूमि झारखण्ड पर अवलोकित यह स्कूल बीते 59 सालों में लगभग 800 सैन्य छात्रों को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में प्रवेश दिला चुका है और यहां के अनगिनत छात्र विभिन्न क्षेत्रों में देश का नाम रोशन कर रहे हैं। यहां के पूर्व छात्र कर्नल जयप्रकाश को वर्ष 2020 में तेनजिंग नोर्वे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है एवं इस स्कूल के लगभग दर्जन भर शिक्षकों को राष्ट्रपति पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। 

 
 
 Amazon link:- 

https://amzn.eu/d/88OQxjY

 
 
इस ऐतिहासिक अवसर पर स्कूल के करीब 200 पूर्व छात्रों ने अपने परिजनों के साथ कार्यक्रम में हिस्सा लिया और स्कूल के दिनों को फिर से जिया। इसी अवसर पर सैनिक स्कूल, तिलैया में छात्रों की गतिविधियों, उनकी दिनचर्या, सांस्कृतिक कार्यकर्मों, खेल, पढ़ाई और अन्य कार्यों को दर्शाती पुस्तक "तिलैयन डायरी - सेवेन यार्ड्स इन सेवेन इयर्स " का विमोचन स्कूल के प्राचार्य ग्रुप कैप्टन राहुल सकलानी तथा मुख्य अतिथि के हाथों किया गया। इस किताब के लेखक अमित झा जो अभी एम एन सी में कार्यरत हैं और सम्पादक सलिल सरोज जो अभी लोक सभा सचिवालय में कार्यकारी अधिकारी हैं, इसी स्कूल के 1997 से 2004 बैच के छात्र हैं। विमोचन के साथ ही छात्रों के हुजूम ने इस किताब को हाथों-हाथों अपनाया और लगभग 500 किताब लोगों के बीच पहुँची। 
 
 
 
 
यह किताब स्कूली जीवन को कहानियों के रूप में प्रस्तुत करती है जिसमें जीवन के हर रंग भरे हुए हैं। स्कूल के पूर्व छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों, प्रशासन से जुड़े अधिकारियों ने किताब की बेहद तारीफ़ की है और कहा है कि इस तरह के किताब की बेहद जरूरत थी क्योंकि यह छात्रों और पैरेंट्स के कई सवालों के जवाब देने में समर्थ है। 14 सितम्बर से शुरू हुए देश भर में हिन्दी दिवस कार्यक्रम के बीच हिंदी में लिखी यह किताब देशवासियों को खूब लुभाएगी। यह किताब अमेज़न पर उपलब्ध है और विशेष जानकारी के लिए इसके लेखक अमित झा से 7070894738 पर संपर्क किया जा सकता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS