जरूर पढ़े
साध्वी ऋतम्भरा का श्रीमद् भागवत कथा का पटना में हुआ शुभारम्भ
By Deshwani | Publish Date: 6/11/2017 6:52:27 PM
साध्वी ऋतम्भरा का श्रीमद् भागवत कथा का पटना में हुआ शुभारम्भ

पटना, (हि स )। दीदी माँ के रूप में विख्यात साध्वी ऋतम्भरा का बहुप्रतीक्षित श्रीमद् भागवत कथा ज्ञानयज्ञ बिहार की राजधानी पटना में सोमवार को प्रारम्भ हुआ।

श्रीमद् भागवत कथा ज्ञानयज्ञ के प्रमुख आयोजनकर्ता भाजपा सांसद आर . के . सिन्हा हैं। यह महायज्ञ सात दिनों तक पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में चलेगा। दस वर्षों के बाद पटना में दीदी माँ के इस महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। इससे पहले दीदी माँ का यह यज्ञ पटना सिटी में गंगा नदी के किनारे हुआ था और उस समय से ही आरा , बक्सर , दानापुर, जहानाबाद , नालंदा , वैशाली जैसे स्थान पर रहने वालों की सुविधा को ध्यान में रख कर इसे गांधी मैदान में करने की योजना थी।
 
इस महायज्ञ में बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक , गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा मेघालय के राज्यपाल गंगा प्रसाद ,केंद्र सरकार में मंत्री अश्वनी चौबे, गिरिराज सिंह तथा रामविलास पासवान , उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्रीगण भी शामिल होंगे। भाजपा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा समेत पार्टी के अन्य सांसद तथा विधाय्कों को भी इस आयोजन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।
 
बहुप्रतीक्षित इस महायज्ञ में लगभग एक लाख लोग शामिल होंगे जिनके बैठने के लिए गांधी मैदान में तीन लाख वर्ग फुट क्षेत्र में पंडाल बनाया गया है साथ ही श्रोतागण के लिए अन्य आवश्यक सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।
 
महायज्ञ का कार्यक्रम प्रतिदिन ग्यारह बजे दिन से प्राम्भ हो कर शाम साढ़े सात बजे तक चलेगा जिसमें तीन बजे तक विशेष पूजा अनुष्ठान और उसके बाद दीदी माँ का कथा वाचन होगा। दीदी माँ में भागवत या रामकथा के दौरान वर्तमान सामजिक-सांस्कृतिक-परिवेश का वर्णन करते हुए उसे त्रेता और सतयुग से भी जोड़ने की अद्भुत कला है जो श्रोताओं को काफी आकर्षित करता है।
 
पूरे आयोजन का कई चैनल सीधा प्रसारण करेंगे तथा इसे वेबकास्ट भी किया जाएगा। वेबसाइट, पोर्टल , ट्विटर और सोशल मीडिया पर भी कार्यक्रम विस्तार से पढने को मिलेगा। यह आयोजन आध्यात्मिक सत्संग समिति के तत्वावधान में किया जा रहा है जिसका सह आयोजक हिन्दुस्थान समाचार है।
 
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS