ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
डीएम 9 को करेंगे अरेराज में श्रावणी मेले का शुभारंभ, सोमेश्वरधाम पहुंचते हैं लाखों श्रद्धालु
By Deshwani | Publish Date: 8/7/2017 5:48:07 PM
डीएम 9 को करेंगे अरेराज में श्रावणी मेले का शुभारंभ, सोमेश्वरधाम पहुंचते हैं लाखों श्रद्धालु

मोतिहारी। देशवाणी न्यूज नेटवर्क


सोमवार से शुरू हो रहे सावन मास के मद्देनजर जिले के शिवालयों की साज-सज्जा व साफ-सफाई का काम अंतिम चरण में है।
 श्रावण मास का शुभारम्भ व समापन दोनों सोमवार (10 जुलाई व 7 अगस्त) के होने से इस साल के श्रावण मास का महत्व बढ़ गया है। श्रावणी मेले का उद्घाटन 09 जुलाई को डीएम अनुपम कुमार करेंगे। सोमेश्वर नाथ महादेव मंदिर के प्रांगण में भव्य पंडाल का निर्माण कराया जा रहा है। शिवभक्तों की सुविधा के लिये अतिक्रमण, बिजली, स्वास्थ्य व सफाई को लेकर भी पत्राचार किया गया है। मंदिर परिसर में ख़राब पड़ी मास्ट लाइट को भी ठीक कराया जा रहा है। उदघाटन समारोह की तैयारी की समीक्षा विजय कुमार पांडे द्वारा शुक्रवार को की गई। अरेराज मंदिर से सटे पूरब स्थित धर्मशाला की हालत भी सही नहीं है, पिछले साल अनंत चतुर्दशी मेले में केडिया धर्मशाला के धवस्त होने से हुए हादसा को लेकर प्रशासन द्वारा उक्त धर्मशाला को बंद करा दिया गया है। रक्षा के दृष्टिकोण से मंदिर के समीप स्थित धर्मशाला के ऊपर भी नजर रखने की जरूरत है।

प्रकाश की रहेगी व्यवस्था: मेले की तैयारी को लेकर हुई बैठक में श्रावण महीने में लगातार बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने की दिशा में बिजली विभाग सक्रिय है। सहायक विद्युत अभियंता प्रदीप कुमार सुमन ने बताया कि मेले में बिजली की नियमित आपूर्ति की जाएगी। मंदिर परिसर में स्थापित जनरेटर एवं मास्क लाइट की सुविधा शिव भक्तों को उपलब्ध कराई जाएगी। शौचालय व स्नानघर : सावन के महीने में खासकर सोमवार और शुक्रवार को शिवभक्त गंडक नदी सहित विभिन्न नदियों में स्नान कर जल को कांवर में भरकर अरेराज पहुंचते हैं और जलाभिषेक करते हैं। अरेराज क्षेत्र में अरेराज में शौचालय एवं स्नानघर की सुविधा उपलब्ध है वह पर्याप्त नहीं है । वहीं अरेराज मुख्य चौक से मंदिर तक जाने वाली मुख्य सड़क एवं भैरव स्थान तक जाने वाली सड़क के किनारे स्थित अतिक्त्रमण को हटाने की दिशा में प्रशासन द्वारा अभियान चलाया जा रहा है । सीओ रघुनाथ तिवारी ने बताया कि 2 दिनों के भीतर अरेराज की मुख्य सड़क एवं मंदिर के समीप से अतिक्रमण को हटा दिया जाएगा। स्टेट बैंक चौक के समीप भैरव स्थान मंदिर की ओर जाने वाली सड़क पर कीचड़ युक्त जलजमाव एवं गड्ढा दुर्घटनाओं को आमंत्रित कर रहा है । एसडीओ विजय कुमार पांडे ने कहा कि मेले में विधि व्यवस्था को लेकर प्रशासन संकल्पित है । मेले में पधारे भक्तों को हर हालत में प्रशासन द्वारा भरपूर सुविधा मुहैया कराई जाएगी ।



image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS