ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
तीन दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, बढ़ सकती कैश की किल्लत
By Deshwani | Publish Date: 23/6/2017 6:17:39 PM
तीन दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, बढ़ सकती कैश की किल्लत

मोतिहारी। सचिन कुमार सिंह


अगर आप आज शुक्रवार को अपना बैंक संबंधित जरूरी काम नहीं निपटा पाएं हैं, तो अब आपको तीन दिन और इंतजार करना पड़ेगा। वजह अगले तीन दिनों तक बैंक बंद रहेंगे, ऐसे में पैसों की निकासी के लिए एटीएम पर निर्भर रहना पड़ेगा। हालांकि ईद को लेकर फिलवक्त आमदिनों से अधिक दबाव एटीएम पर वैसे भी है, मगर अगले तीन दिनों तक तो पूरा दबाव एटीएम पर ही होने वाला है। वैसे तो बैंक दावा करता है कि अवकाश के मद्देनजर आमदिनों की अपेक्षा एटीएम में कैश फ्लो बढ़ा दिया जाता है, मगर दावों व हकीकत में काफी फर्क है। अभी भी कई एटीएम महज नाम के हैं, यहां िकसी न किसी गड़बड़ी का रोना लगा रहता है। कल यानी शनिवार, रविवार और सोमवार को बैंक तीन दिनों के लिए बंद रहेंगे।  बैंक अब मंगलवार यानी 27 जून को खुलेंगे। दरअसल, महीने के दूसरे और चौथे शनिवार बैंक बंद रहते हैं। रविवार को बैंकों का नियमित साप्ताहिक अवकाश रहता है और 26 जून यानी सोमवार को ईद उल फितर का अवकाश है। हालांकि बैंक छुट्टी के दिनों को ध्यान में रखते हुए प्रयास करते हैं कि एटीएम में पर्याप्त नकदी डाल दी जाए और आम जनों को किल्लत न हो।
पीएनएबी ने कार्यरत अजय कुमार सिंह ने कहा कि ईद की खरीदारी के लिए सामान्य से 20 फीसद तक अधिक निकासी हो रही है। एटीएम पर दबाव है। एटीएम में क्षमता के मुताबिक पैसा डाला जाएगा। हालांकि इसके बावजूद ग्राहकों को असुविधा हो सकती है।

त्योहारों के इर्द-गिर्द बढ़ जाती है कैश निकासी


लेकिन त्योहारों के इर्द गिर्द एटीएम से कैश विदड्रॉल ज्यादा होता देखा गया है और ऐसे में ईद पर भी अपेक्षाकृत अधिक धन निकासी के चलते हो सकता है कि एटीएम में धन की किल्लत हो जाए। हो सके तो अपने पास जरुरत के लिए कैश अभी निकाल लें, नहीं तो तीन दिन तक बिना कैश के गुजारा करना पड़ सकता है। इस दौरान किसी भी बैंक में कोई वित्तीय लेनदेन नहीं होगा। हालांकि, बैंकों का कहना है कि एटीएम में पर्याप्त मात्रा में पैसे उपलब्ध करा दिए जाएेंगे।


ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की तरफ बढ़ा है झुकाव, मगर नाकाफी


साथ ही उनका कहना है कि अब पर्व-त्योहार पर भी लोग ऑनलाइन शॉपिंग ज्यादा कर रहे हैं, जिससे नकदी की समस्या कम ही आयेगी, इसके अलावा छोटे दुकानदारों ने भी डिजिटल भुगतान के माध्यमों को अपनाया हुआ है। हालांकि अभी भी ऐसे लोगों का प्रतिशत काफी कम है। ग्रामीण इलाकों के लोग अभी भी नकदी में ही भुगतान करने में ज्यादा विश्वास रखते हैं। ऐसे में खासकर ईद के त्योहार को देखते हुए कैश क्राइसिस हो सकती है। बैंक के चेस्ट बंद होने से एटीएम में भी कैश लोड हो इसकी संभावना काफी कम है। इन तीन दिनों में नेटबैंकिंग से होने वाले फंड ट्रांसफर पर भी असर पड़ेगा।


image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS