ब्रेकिंग न्यूज़
इस बार का चुनाव मेरे लिए चुनाव है चुनौती नहीं: राधा मोहन सिंहMotihati: सांसद राधामोहन सिंह ने नामांकन दाखिल किया, कहा-मैं तो मोदी के मंदिर का पुजारीमोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात की
मनोरंजन
श्याम बेनेगल कमेटी की सिफारिशें ठंडे बस्ते में
By Deshwani | Publish Date: 11/8/2017 1:28:32 PM
श्याम बेनेगल कमेटी की सिफारिशें ठंडे बस्ते में

मुंबई, (हिस)। अब ये लगभग साफ हो गया है कि केंद्र सरकार ने दो साल पहले सेंसर बोर्ड में सुधार के लिए हिंदी सिनेमा के मशहूर फिल्मकार श्याम बेनेगल के नेतृत्व में गठित पांच सदस्यों की रिपोर्ट को ठंडे बस्ते में डाल दिया है और इसे फिलहाल लागू करने का सरकार का कोई इरादा नहीं है। 
हाल ही में सूचना प्रसारण मंत्रालय द्वारा इस बाबत दर्ज एक आरटीआई के जवाब में भेजी गई सूचना में बताया कि अभी तक इस कमेटी की रिपोर्ट के अध्ययन का काम जारी है और फिलहाल निकट भविष्य में लागू नहीं किया जा सकता। जब अरुण जेटली केंद्र में सूचना प्रसारण मंत्री थे, तो जनवरी 2016 में उन्होंने सेंसर बोर्ड में सुधार के लिए एक कमेटी का गठन किया था, जिसका प्रमुख श्याम बेनेगल को बनाया गया था। उनके अलावा इस कमेटी में फिल्मकार राकेश ओमप्रकाश मेहरा, गौतम घोष, एनएफडीसी की चेयर परसन नीना लता गुप्ता, विज्ञापन फिल्मों के निर्देशक पीयूष पांडे, पत्रकार भावना सोमैया और सूचना प्रसारण मंत्रालय के संयुक्त सचिव के संजय मूर्ति शामिल थे। 
इस कमेटी ने तीन महीने बाद अप्रैल में अपनी अंतरिम रिपोर्ट सरकार को सौंपी और जून में कमेटी की अंतिम रिपोर्ट सूचना प्रसारण मंत्रालय को सौंपी गई। इस कमेटी ने सिफारिश की थी सेंसर बोर्ड अमेरिकन पैटर्न पर ग्रेड के आधार पर फिल्मों को प्रमाणित करे, लेकिन बोर्ड के पास किसी फिल्म के किसी सीन या संवाद या पूरी फिल्म पर रोक का अधिकार नहीं होना चाहिए। 
इसके अलावा कमेटी ने सेंसर बोर्ड में आमूल परिवर्तन के लिए पूरा खाका बनाकर पेश किया था। बोर्ड के वर्तमान चेयरमैन पहलाज निहलानी ने भी इस कमेटी की अनुशंसाओं का स्वागत किया था, लेकिन एक साल से ज्यादा का वक्त होने के बाद भी सरकार इन सिफारिशों को लागू करने के मूड में नहीं हैं। फिलहाल पहलाज निहलानी अपनी शैली में बोर्ड का काम करते रहेंगे। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS