ब्रेकिंग न्यूज़
अत्याधुनिक हथियार बरामदगी मामले में कोटवा निवासी कुख्यात कुणाल को आजीवन कारावास, 42 हजार रुपये का अर्थदंड भी मिलाइस बार का चुनाव मेरे लिए चुनाव है चुनौती नहीं: राधा मोहन सिंहMotihati: सांसद राधामोहन सिंह ने नामांकन दाखिल किया, कहा-मैं तो मोदी के मंदिर का पुजारीमोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे
बिज़नेस
भारत से छिना दुनिया की 5वीं अर्थव्यवस्था का ताज, 7वें नंबर पर लुढ़का
By Deshwani | Publish Date: 2/8/2019 11:56:22 AM
भारत से छिना दुनिया की 5वीं अर्थव्यवस्था का ताज, 7वें नंबर पर लुढ़का

नई दिल्‍ली। भारतीय अर्थव्यवस्था के साल 2018 में सुस्त रहने की वजह से भारत को अब बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ा है। भारत के सिर से दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था का ताज छिन गया है। अर्थव्यस्था की दृष्टि से भारत सातवें पायदान पर पहुंच गया है।

 
विश्‍व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक साल 2018 में ब्रिटेन और फ्रांस की अर्थव्‍यवस्‍था में भारत के मुकाबले में ज्‍यादा ग्रोथ दर्ज की गई, जिसकी वजह से इन दोनों देशों ने एक-एक पायदान छलांग लगाया है। अब ताजा आकंड़ों के मुताबिक ब्रिटेन पांचवें स्‍थान और फ्रांस छठे पायदान पर काबिज हो गया है। इस वजह से भारत मौजूदा पांचवें स्‍थान से खिसकर सातवें पायदान पर आ गया है, जबकि अमेरिका नंबर की अपने पोजिशन पर बरकरार है।
 
विश्‍व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक भारत की अर्थव्‍यवस्‍था साल 2018 में मात्र 3.01 फीसदी बढ़ी, जबकि इसमें साल 2017 में 15.23 फीसदी का इजाफा देखा गया था। इसी तरह ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था 2018 में 6.81 फीसदी बढ़ी, जिसमें साल 2017 में मात्र 0.75 फीसदी का उछाल आया था। इसके अलावा यदि फ्रांस की बात करें तो साल 2018 में इसकी अर्थव्यवस्था 7.33 फीसदी बढ़ी, जो कि साल 2017 में सिर्फ 4.85 फीसदी बढ़ी थी। इस तरह भारतीय अर्थव्यवस्था 2017 के मुकाबले 2018 में सुस्त रही। यही वजह है कि भारत इस रैंकिंग में पिछड़ गया।
 
विश्‍व बैंक के ताजा आंकड़ों के मुताबिक 2018 में ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था बढ़कर 2.82 ट्रिलियन डॉलर हो गई, जबकि फ्रांस की अर्थव्यवस्था बढ़कर 2.78 ट्रिलियन डॉलर हो गई। वहीं, भारत की अर्थव्यवस्था अब तक 2.73 ट्रिलियन डॉलर तक ही पहुंच पाई है। वर्ष 2017 में भारत के सिर (तकरीबन 18 हजार खरब के साथ) पर यह ताज सजा था, जबकि ब्रिटेन छठे स्थान और फ्रांस 7वें पायदान पर काबिज था।
 
गौरतलब है कि अपने दूसरे कार्यकाल में मोदी ने भारत की अर्थव्‍यवस्था अगले पांच सालों में पांच ट्रिलियन डॉलर पहुंचाने की बात कही गई है। ऐसे में विश्‍व बैंक का ताजा आंकड़ा सवालिया निशान खड़ा करता है। विश्‍व बैंक के ताजा आकंड़ों पर अर्थशास्‍त्रयों की मानें तो भारत सातवें स्‍थान पर पिछड़ने के पीछे डॉलर के मुकाबले रुपये का कमजोर होना सबसे बड़ी वजह है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS