ब्रेकिंग न्यूज़
अत्याधुनिक हथियार बरामदगी मामले में कोटवा निवासी कुख्यात कुणाल को आजीवन कारावास, 42 हजार रुपये का अर्थदंड भी मिलाइस बार का चुनाव मेरे लिए चुनाव है चुनौती नहीं: राधा मोहन सिंहMotihati: सांसद राधामोहन सिंह ने नामांकन दाखिल किया, कहा-मैं तो मोदी के मंदिर का पुजारीमोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे
बिहार
कार्य में लापरवाही एवं शिथिलता को लेकर बैरिया, चनपटिया, बगहा, मधुबनी,सिकटा एवं लौरिया के अंचलाधिकारियों की वेतन पर रोक
By Deshwani | Publish Date: 4/9/2021 9:19:55 PM
कार्य में लापरवाही एवं शिथिलता को लेकर बैरिया, चनपटिया, बगहा, मधुबनी,सिकटा एवं लौरिया के अंचलाधिकारियों की वेतन पर रोक

लंबित मामलों के निष्पादन के उपरांत वेतन विमुक्त करने का निदेश


बेतिया। हृदयानन्द सिंह यादव। बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के तहत प्राप्त मामलों के ससमय निष्पादन में लापरवाही, शिथिलता एवं कोताही बरतने को लेकर जिले के बेतिया, चनपटिया, योगापट्टी बगहा-01, बगहा-02, मधुबनी, सिकटा एवं लौरिया अंचल के अंचलाधिकारियों को जिलाधिकारी, पश्चिम चम्पारण द्वारा शोकॉज करते हुए कार्यकारी विभाग को दो दिनों दिनों के अंदर स्पष्टीकरण समर्पित करने का निदेश दिया गया है। साथ ही उक्त अंचलाधिकारियों के वेतन भुगतान पर रोक लगा दी गयी है। लंबित मामलों का निष्पादन होने के उपरांत संबंधित लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी द्वारा प्राप्त प्रतिवेदन के आलोक में ही वेतन विमुक्त करने का निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया है।

 
 
 
ज्ञातव्य हो कि लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम अंतर्गत अंचलाधिकारी, बैरिया के स्तर पर 16, अंचलाधिकारी, चनपटिया के स्तर पर 11, अंचलाधिकारी, योगापट्टी के स्तर पर 10, अंचलाधिकारी, बगहा-01 के स्तर पर 48, अंचलाधिकारी, बगहा-02 के स्तर पर 35, अंचलाधिकारी, मधुबनी के स्तर पर 13, अंचलाधिकारी, सिकटा के स्तर पर 25 एवं अंचलाधिकारी, लौरिया के स्तर पर 08 मामले लंबित हैं।

लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम अंतर्गत प्राप्त मामलों के ससमय निष्पादन में लापरवाही, शिथिलता एवं कोताही को लेकर जिलाधिकारी द्वारा स्पष्टीकरण एवं वेतन भुगतान पर रोक की कार्रवाई की गयी है। जारी शोकॉज में कहा गया है कि इतनी बड़ी संख्या में वाद लंबित रहना यह स्पष्ट करता है कि उक्त अधिनियम के तहत प्राप्त दायर परिवादों के ससमय निष्पादन हेतु कोई अभिरूचि नहीं ली जा रही है। यह अत्यंत ही खेदजनक है। ऐस कृत्य कर्तव्य के प्रति घोर लापरवाही, स्वेच्छाचारिता एवं अनुशासनहीनता को परिलक्षित करता है।
 
 

जिलाधिकारी,  कुंदन कुमार ने कहा कि बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनयम, 2016 सरकार का अतिमहत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। परिवादियों द्वारा उक्त अधिनियम के तहत दायर किये गये वादों का निर्धारित समय सीमा के अंदर निष्पादन किया जाना अतिआवश्यक है। उन्होंने कहा कि वादों के निष्पादन में लोक प्राधिकारों की अहम भूमिका होती है। सभी लोक प्राधिकार अभिरूचि लेते हुए ससमय वादों का निष्पादन कराना सुनिश्चित करें। वादों के ससमय निष्पादन में किसी भी प्रकार की लापरवाही, कोताही एवं शिथिलता कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS