ब्रेकिंग न्यूज़
अत्याधुनिक हथियार बरामदगी मामले में कोटवा निवासी कुख्यात कुणाल को आजीवन कारावास, 42 हजार रुपये का अर्थदंड भी मिलाइस बार का चुनाव मेरे लिए चुनाव है चुनौती नहीं: राधा मोहन सिंहMotihati: सांसद राधामोहन सिंह ने नामांकन दाखिल किया, कहा-मैं तो मोदी के मंदिर का पुजारीमोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे
बिहार
पश्चिम चम्पारण:-मतदानकेंद्र स्तरीय प्रबंधन योजना (बूथ लेवल मैनेजमेंट प्लान) के अनुरूप करें कार्य: कुंदन कुमार
By Deshwani | Publish Date: 12/10/2020 11:52:40 PM
पश्चिम चम्पारण:-मतदानकेंद्र स्तरीय प्रबंधन योजना (बूथ लेवल मैनेजमेंट प्लान) के अनुरूप करें कार्य: कुंदन कुमार

बेतिया। अवधेश कुमार शर्मा। पश्चिम चम्पारण जिला निर्वाची पदाधिकारी कुंदन कुमार ने कहा कि सभी पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी जिला के सभी क्रिटिकल बूथों पर पैनी नजर रखें। क्रिटिकल बूथों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, जिससे बिहार विधानसभा आम निर्वाचन, 2020 एवं लोकसभा उपचुनाव स्वच्छ, पूर्ण  निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो सके। उन्होंने कहा कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी एवं थानाध्यक्ष आपस में समन्वय स्थापित कर सफलतापूर्वक चुनावी प्रक्रिया को सफल बनायें। उन्होंने कहा कि चुनाव सम्बन्धित कार्यों की प्रतिदिन समीक्षा करें। चुनाव को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां ससमय पूरी कर लें। जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार ने समाहरणालय सभागार में थानाध्यक्षों तथा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं अंचलाधिकारियों को निदेशित करते हुए उपर्युक्त निर्देश दिया। उल्लेखनीय है कि बिहार विधानसभा आम निर्वाचन 2020 एवं लोकसभा उप निर्वाचन एक साथ संपन्न होना है। उन्होंने कहा कि पोलिंग स्टेशन, पीएसएल की थाना/ब्लाॅक स्तर पर मैपिंग कर लें। सभी आरओ उपर्युक्त कार्यों का लगातार अनुश्रवण करते रहें। उन्होंने कहा कि जिला में बाढ़/वर्षा/कटाव से क्षतिग्रस्त लगभग 214 क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत करा ली गयी है, जिससे पोलिंग पार्टी बिना किसी गतिरोध के अपने गंतव्य तक आसानी से पहुंचे। बावजूद इसके यदि किसी क्षेत्र में सड़क क्षतिग्रस्त है तो थानाध्यक्ष अपने स्तर से इसकी सूचना अविलंब उपलब्ध करायें, जिससे क्षतिग्रस्त सड़क की मरम्मत करायी जा सके। 






उन्होंने कहा कि चुनाव कार्य में संलग्न सभी पदाधिकारियों एवं कार्मियों को प्रशिक्षण कोषांग बेहतर प्रशिक्षण दें जिससे कार्य सफल हो सके है। सभी थानाध्यक्ष भी ईवीएम/वीवी-पैट के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेंगे, जिससे विषम परिस्थिति में परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने कहा कि विधानसभा के लिए ईवीएम/वीवी-पैट, सीयू, बीयू पर गुलाबी रंग का स्टीकर लगाया गया है। लोकसभा उपचुनाव के लिए ईवीएम /वीवी-पैट, सीयू, बीयू पर सफेद रंग का स्टीकर लगाया गया है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि सभी पदाधिकारी कोविड-19 प्रोटोकाॅल का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करेंगे। कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए सभी बूथों का एक दिन पूर्व ही सैनेटाईज करा ले। मतदान के दिन बूथों पर प्रत्येक मतदाता का थर्मल स्क्रीनिंग कराना है। बूथों पर 02 गज की दूरी एवं अनिवार्य रूप से मास्क अथवा फेस कवर पहनने का अनुपालन सुनिश्चित कराना है, जिससे किसी प्रकार के संक्रमण का खतरा नहीं रहे। उन्होंने कहा कि इस बार मतदाताओं को मतदान को ग्लब्स देना सुनिश्चित करें। मतदान की समाप्ति के उपरांत बायोमेडिकल वेस्ट को तय मानक के अनुसार डिस्पोजल करना सुनिचित कराना है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 पाॅजेटिव अथवा सस्पेक्टेड मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदान के दिन लाॅस्ट आॅवर में विशेष व्यवस्था की गयी है। लाॅस्ट आॅवर में कोविड-19 पाॅजिटिव अथवा सस्पेक्टेड मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने सभी आरओ तथा संबंधित पदाधिकारियों को निदेश दिया कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था सुनिश्चित करें। मतदतााओं के लिए मतदान केंद्र पर सभी मूलभूत सुविधाओं सहित अन्य प्रकार के सभी आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता ससमय पूर्ण कर लें। 






सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निदेश है कि क्यूआरटी टीम का गठन अविलंब कर लें। प्रभारी पदाधिकारी, पोस्टल बैलेट पेपर कोषांग रवि प्रकाश ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली ने बिहार विधानसभा आम चुनाव 2020 एवं 01-वाल्मीकिनगर लोकसभा उपचुनाव 2020 को लेकर 15 अनिवार्य सेवाओं  (यथा- विद्युत विभाग, बीएसएनएल, रेलवे, पोस्ट एण्ड टेलीग्राम, दूरदर्शन, आॅल इंडिया रेडियो, काॅम्फेड एण्ड रिलेटेड मिल्क को-आॅपरेटिव एण्ड यूनिट्स, हेल्थ डिपार्टमेंट, बिहार के वैसे कर्मी जो कोविड-19 की रोकथाम में कर्तव्य पर हैं, फुड काॅरपोरेशन आॅफ इंडिया, एविशन, लाॅन्ग डिस्टेंस सरकारी रोड ट्रांसपोर्ट काॅरपोरेशन, फायर सर्विस, टैªफिक, एंबुलेंस सर्विस एवं मतदान के दिन समाचार संकलन करने वाले मीडिया पर्सन जो ईसीआई से आॅथराईज्ड हो) के ऐसे कर्मी जो मतदान के दिन मतदान केन्द्र पर उपस्थित नहीं हो सकते हैं, को डाक मतपत्र से मतदान देने की सुविधा प्रदान की गयी है। इसके लिए इच्छुक कर्मी जो डाक मतपत्र से मतदान करना चाहते हैं, 12-घ फाॅर्म भरकर संबंधित नोडल पदाधिकारी को उपलब्ध करायेंगे। पुलिस अधीक्षक बेतिया उपेन्द्र नाथ वर्मा ने सभी थानाध्यक्ष संबंधित बूथों का फिजिकल वेरिफिकेशन कर प्रतिवेदन समर्पित करने का निदेश दिया है। सभी थानाध्यक्ष पूरी तरह सजग होकर कर्तव्य एवं दायित्व निवर्हन करें,जिससे स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण माहौल में निर्वाचन की प्रक्रिया पूर्ण की जा सके। उन्होंने कहा कि पूरी सतर्कता के साथ निर्वाचन विभाग के जारी गाइडलाइन का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करें। मास्क अथवा फेसकवर अभियान चलाये, इसके साथ ही विभिन्न प्रकार के वाहनों की जांच नियमित रूप से करायी जाय। उप निर्वाची पदाधिकारी  मो गजाली के अनुसार बिहार विधान परिषद के स्नातक/शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों का द्विवार्षिक निर्वाचन, 2020 के लिए मतदान की तिथि 22 अक्टूबर 2020 निर्धारित है। पश्चिम चम्पारण जिला में पिपरासी प्रखंड को छोड़कर अन्य सभी 17 प्रखंडों में प्रखंड-सह-अंचल कार्यालय में बूथ बनाये गये हैं। बिहार विधान परिषद के स्नातक/शिक्षक निर्वाचन को 22 अक्टूबर को सुबह 8.00 बजे से अपराह्न 05.00 बजे तक मतदान का समय निर्धारित है। इस अवसर पर सभी आरओ सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS