ब्रेकिंग न्यूज़
पूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाटबिहार:10 जोड़ी ट्रेनें 25 फरवरी तक रद्द,नरकटियागंज-मुजफ्फरपुर रेलखंड की ट्रेनें रहेंगी प्रभावितप्रधानमंत्री ने मिजोरम के निवासियों को राज्‍य के स्‍थापना दिवस पर शुभकामनाएं दी
राष्ट्रीय
हज पर अब नहीं मिलेगी सब्सिडी
By Deshwani | Publish Date: 16/1/2018 7:22:07 PM
हज पर अब नहीं मिलेगी सब्सिडी

नई दिल्ली (हि.स.)। सरकार ने मुसलमानों को हज यात्रा के लिए दी जाने वाली सब्सिडी समाप्त करने का फैसला लिया है। सरकार का कहना है कि इसका उपयोग मुस्लिम समाज की शैक्षणिक स्थिति में सुधार के लिए किया जाएगा।
केन्द्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि इस साल 1.75 लाख लोग हज यात्रा पर जायेंगे। उन्हें हज सब्सिडी नहीं दी जाएगी। इससे बचे धन का इस्तेमाल मुस्लिम समाज खासकर महिलाओं और बालिकाओं की शैक्षिणक स्थिति में सुधार के लिए किया जाएगा। इससे शैक्षणिक तौर पर पिछड़े समाज को सशक्तिकरण और समानता का अहसास होगा ।
उल्लेखनीय है कि उच्चतम न्यायालय ने 2012 में हज सब्सिडी को धीरे-धीरे समाप्त करने की सलाह दी थी। इस बारे में अल्पसंख्यक मंत्रालय ने एक पैनल को 2018-22 तक की हज नीति की रूपरेखा तैयार करने को कहा था जिसने अक्टूबर में अपनी रिपोर्ट दी थी।
एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हज यात्रा पर सब्सिडी से मुस्लिम समाज को कम और कुछ एजेंसियों को ज्यादा लाभ होता था। सरकार ने हज यात्रा को आसान बनाने के लिए कई प्रयास किए हैं। इसके अलावा हज यात्रा के लिए जलमार्ग भी शुरु किया जा रहा है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS