ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
सुखोई में उड़ान भरने वाली देश की पहली महिला रक्षामंत्री बनी निर्मला सीतारमण
By Deshwani | Publish Date: 17/1/2018 7:06:45 PM
सुखोई में उड़ान भरने वाली देश की पहली महिला रक्षामंत्री बनी निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली (हि.स.)। देश की पहली महिला रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को वायुसेना स्‍टेशन जोधपुर से 31 स्‍कॉवाड्रन के सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान में उड़ान भरकर एक और इतिहास रच दिया। बतौर रक्षामंत्री वह पहली महिला हैं जिन्होंने सुखोई में उड़ान भरी है। 45 मिनट की उड़ान के दौरान उन्‍हें दोहरे इंजन वाले एयर सुपीरीऑरिटी फाइटर (एएसएफ) की अनोखी विशेषताओं और क्षमताओं की जानकारी दी गई।
श्रीमती सीतारमण सुरक्षा बलों की परिचालन क्षमता और तैयारियों का अंदाजा लगाने के लिए सशस्‍त्र बलों के विभिन्‍न प्रतिष्‍ठानों का दौरा कर रही हैं। उनके इन दौरों से रक्षाकर्मियों का उत्‍साह बढ़ा है, क्‍योंकि उन्‍हें स्‍वयं रक्षा मंत्री के साथ बातचीत करने का अवसर मिल रहा है।
सुखोई से उड़ान भरने के बाद उन्‍होंने वायुसेना स्‍टेशन जोधपुर में सैनिकों को संबोधित किया और उनके साथ बातचीत की। श्रीमती सीतारमण ने उनकी दक्षता, उच्‍च स्‍तर के मनोबल और प्रेरणा के लिए उन्‍हें बधाई दी। यात्रा के दौरान उन्‍हें देश की रक्षा में वायु शक्ति के नियोजन के बारे में संक्षिप्‍त जानकारी दी गई।
अपनी विशिष्‍ट क्षमताओं वाला सुखोई-30 एमकेआई हमारे देश की वायु शक्ति का सबसे महत्‍वपूर्ण और प्रमुख हिस्‍सा है। हाल में ‘ब्रह्मोस’ सुपरसोनिक वायु प्रक्षेपण क्रूज़ मिसाइल और हवा से हवा में मार करने वाले मिसाइल ‘अस्‍त्र’ को इस मंच से सफलतापूर्वक छोड़ा गया। इन अत्‍याधुनिक विशेषताओं के साथ हवा में ईंधन भरने और उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन के साथ सुखोई एक सक्षम इकाई है और उसने भारतीय वायुसेना की रणनीतिक क्षमताओं को बढ़ाया है।
श्रीमती सीतारमण ने इससे पहले भारतीय नौसेना के विमान वाहक जहाज आईएनएस विक्रमादित्य पर भी यात्रा की है। उल्लेखनीय है कि रक्षामंत्री जार्ज फर्नांडीज ने अपने कार्यकाल के दौरान सुखोई से उड़ान भरी है। इसके अलावा पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम व प्रतिभा देवीसिंह पाटिल ने भी सुखोई में उड़ान भरी है।




 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS