ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
साईं बाबा की समाधि को हो रहे 100 साल, शताब्दी महोत्सव में शिरकत कर सकते हैं प्रधानमंत्री मोदी
By Deshwani | Publish Date: 18/10/2018 3:41:19 PM
साईं बाबा की समाधि को हो रहे 100 साल, शताब्दी महोत्सव में शिरकत कर सकते हैं प्रधानमंत्री मोदी

मुंबई। साईं बाबा की समाधि के 100 साल पूरे हो रहे हैं। इस मौके पर शिरडी में तीन दिनों का शताब्दी समारोह मनाया जा रहा है। लोगों को प्रेम और भाईचारे का फलसफा सिखाने वाले साईं बाबा के भक्त दुनिया के कोने-कोने से शिरडी पहुंच रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, इस साल खास मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिरडी में होने वाले भव्य आयोजन में शामिल हो सकते हैं। इस आयोजन के लेकर भक्तों की बढ़ती की भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने खास इंतजाम किया है। 

 
 
5 अक्टूबर 1918 को बाबा ने शिरडी में समाधि ली थी, उस दिन दशहरा था। तब से ही हर साल दशहरे के दिन शिरडी में विशेष आयोजन होता है। अनुमान है कि इस बार समाधि शताब्दी महोत्सव के मौके पर सिर्फ दशहरे के दिन तकरीबन 300000 साईं भक्त बाबा के दर्शन लेने के लिए शिरडी पहुंच सकते हैं। 
 
 
प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी का शिरडी में पहला दौरा है, जो कई मायनों में बहुत खास है। इसे पहले साल 2008 में गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए उन्होंने शिरडी में आकर बाबा के दर्शन किए थे। 19 अक्टूबर को नरेंद्र मोदी दोपहर को शिरडी पहुंचेंगे और तकरीबन 2 से 3 घंटे शिरडी में रहेंगे। हालांकि, नरेंद्र मोदी के शैड्यूल के बारे में आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। 
 
 
सुरक्षा के भी चाक-चौबंद इंतजाम किए गए। जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री की सिक्योरिटी के लिए बम स्क्वाड डॉग स्क्वाड अहमदनगर पुलिस के अलावा दूसरे जिलों से भी पुलिस बल मंगाया गया है। ड्रोन कैमरे से शिरडी शहर पर नजर रखी जाएगी। मंदिर प्रशासन की तरफ से भी मंदिर परिसर में ज्यादा से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिन्हें एक सेंट्रलाइज कंट्रोल रूम से मॉनिटर किया जाएगा।
 
 
बताया जा रहा है कि पीएम मोदी शिरडी परिसर में एक भूमि पूजन का कार्यक्रम है। इसके बाद वह शिरडी मंदिर के पास के एक मैदान में नरेंद्र मोदी एक सभा को संबोधित करेंगे। यहां पीएम मोदी करीब 20 हजार से ज्यादा लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान हासिल करने वालों को चाबियां सौंपेंगे। बताया जा रहा है कि ये ई-गृहप्रवेश कार्यक्रम होगा। इस दौरान राज्य के मुख्यमंत्री और दूसरे कई मंत्री उपस्थित होंगे।
 
 
इस खास मौके पर पूरे शिरडी मंदिर की मनमोहक सजावट की गई है। मंदिर को फूलों, फलो और जगमग रोशनी से सजाया गया है। मंदिर की सजावट इतनी खूबसूरत है कि इससे पहले साईं भक्तों ने मंदिर को इस रुप में पहले कभी नहीं देखा होगा। जानकारी के मुताबिक, करीब 3 लाख 50 हजार रुपये इस सजावट के लिए खर्च किए गए हैं, जिसके लिए तकरीबन 8 टन फूलों का इस्तेमाल किया है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS