ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
रेलवे में डायनेमिक किराये की योजना से रेलमंत्री नाखुश
By Deshwani | Publish Date: 19/3/2018 10:31:47 AM
नई दिल्ली। फ्लेक्सी किराया योजना की समीक्षा के लिए बनी समिति को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि वह नये सिरे से मामले पर विचार करे और ताजा रिपोर्ट तैयार करे। गौरतलब है कि समिति की ओर से विमानों की भांति रेलवे में भी डायनेमिक किराया लागू करने की सिफारिश किये जाने के बाद मंत्री ने उक्त निर्देश दिये हैं। अधिकारियों ने बताया कि इस समिति का गठन पिछले वर्ष दिसंबर में हुआ था। इसे रेलवे के राजस्व और यात्रियों पर मौजूदा फ्लेक्सी किराया योजना के प्रभावों का अध्ययन कर यह बताना था कि किराया बढ़ने के बाद लोग रेलवे को परिवहन के साधन के रूप में प्राथमिकता दे रहे हैं या नहीं।
 
समिति ने15 जनवरी को दी गयी अपनी रिपोर्ट में विमानों की भांति सभी मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए डायनेमिक किराया लागू करने की बात कही थी। समिति ने विभिन्न सुविधाओं पर अतिरिक्त शुल्क लगाने की बात कही थी.... जैसे गंतव्य पर पहुंचने में कम समय लेने वाली ट्रेन, लोअर बर्थ( निचली सीट) के लिए अतिरिक्त मूल्य या फिर त्योहारों के दौरान यात्रा पर भी अतिरिक्त किराया लेना शामिल था।
 
इसके तहत प्रीमियम ट्रेनों में बुकिंग और ट्रेन की रवानगी के करीब आने पर किराया बढ़ना शामिल था। ऐसा माना जा रहा है कि13 मार्च को इस संबंध में20 मिनट तक चली बैठक में केन्द्रीय मंत्री ने प्रस्ताव पर अप्रसन्नता जताते हुए पुन: विचार करने को कहा। समिति में रेलवे बोर्ड के कुछ अधिकारी, नीति आयोग के सलाहकार रविन्द्र गोयल, एयर इंडिया में राजस्व प्रबंधन विभाग की कार्यकारी निदेशक मीनाक्षी मलिक, प्रोफेसर एस. श्रीराम और अन्य शामिल हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS