ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
भारतीय रेलवे ने ''नो बिल, फ्री फूड पॉलिसी'' लॉन्च की
By Deshwani | Publish Date: 21/3/2018 7:08:05 PM
भारतीय रेलवे ने ''नो बिल, फ्री फूड पॉलिसी'' लॉन्च की

 नई दिल्ली। यात्री सुविधाओं पर लगातार ध्यान दे रही भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक नया नियम बनाया है। रेलवे मिनिस्ट्री की तरफ से बनाए गए नए नियम का फायदा ट्रेन में सफर करने वाले मुसाफिरों को मिलेगा। इंडियन रेलवे ने 'नो बिल, फ्री फूड पॉलिसी' लॉन्च की है। इस पॉलिसी के तहत अब खाने का बिल नहीं तो पैसा नहीं। दरअसल रेलवे को कई बार वेंडर की तरफ से यात्रियों को खाने का बिल नहीं देने की शिकायत मिली थी। रेल यात्रियों ने शिकायत की थी कि उनसे खाने का ज्यादा दाम वसूला जाता है और बिल भी नहीं दिया जाता। नया नियम बनने के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि अब यात्रियों से खाने की ज्यादा कीमत नहीं ली जाएगी।

 
रेलवे की तरफ से कहा गया कि यात्री अब खाना लेने के बाद बिल जरूर मांगें। अगर वेंडर बिल देने से मना करता है तो खाने के पैसे न दें। नई पॉलिसी का नोटिस ट्रेनों में 31 मार्च से चस्पा किया जाएगा। यह नई योजना ठीक से काम कर रही है या नहीं इसके लिए रेलवे इंसपेक्टर की ड्यूटी लगाई जाएगी, जो यह ध्यान रखेंगे कि यात्रियों से खाने की एवज में तय कीमत ली जा रही है या नहीं। साथ ही बिल भी दिया जा रहा है या नहीं।
 
साल 2017 में अप्रैल से अक्टूबर के बीच खाने की अधिक कीमत वसूलने की रेलवे को 7000 से भी ज्यादा शिकायतें मिली थीं। यह कदम रेलमंत्री पीयूष गोयल के उस निर्देश के बाद उठाया गया है, जिसमें उन्होंने रेलवे से ऐसे वेंडरों और खाना देने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे।
 
रेलमंत्री ने यह भी आदेश दिया है कि अगर कोई वेंडर खाने के बॉक्स के ऊपर कीमत को नहीं लिखता है तो उसका लाइसेंस रद्द कर दिया जाना चाहिए। पिछले साल रेलवे ने दो कैटरर्स के कॉन्ट्रेक्ट को अधिक कीमत वसूलने की शिकायत की वजह से रद्द कर दिया था। साथ ही कई कैटरर्स पर भारी जुर्माना भी लगाया गया।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS