ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
बौद्ध समुदाय ने ठोका राम जन्मभूमि पर अपना दावा
By Deshwani | Publish Date: 23/7/2018 3:35:59 PM
बौद्ध समुदाय ने ठोका राम जन्मभूमि पर अपना दावा

नई दिल्ली। अभी राम जन्मभूमि-बाबरी-मस्जिद विवाद हिंदुओं और मुस्लिमों के बीच चल ही रहा है। इसी बीच एक और समुदाय ने इस विवादित भूमि पर अपनी दावेदारी पेश कर दी है। जहां हिंदू और मुस्लिम जमीन को लेकर अपना-अपना दावा कर रहे हैं वहीं, नए दावेदार समुदाय ने अपना हक जताते हुए कोर्ट में गुहार भी लगा दी है।
सुप्रीम कोर्ट में बौद्ध समुदाय के कुछ लोगों ने याचिका लगाकर दावा किया है कि यह विवादित जमीन बौद्धों की है। यहां पर पहले एक बौद्ध स्थल था। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने बौद्ध धर्म के लोगों की याचिका पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया है। कोर्ट ने कहा कि मुख्य मुद्दे की सुनवाई वाली बेंच ही कर सकती है सुनवाई।
अयोध्या में रहने वाले विनीत कुमार मौर्य ने सुप्रीम कोर्ट में इस बारे में याचिका दायर की है। उन्होंने विवादित स्थल पर भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण विभाग द्वारा चार बार की जाने वाली खुदाई के आधार पर यह दावा किया है। बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच के आदेश पर अयोध्या में अंतिम खुदाई साल 2002-03 में हुई थी।
सुप्रीम कोर्ट में यह याचिका पिछले हफ्ते ही दायर की गई है। इसे संविधान के अनुच्छेद 32 (अनुच्छेद 25, 26 और 29 के साथ) के तहत एक दीवानी मामले के रूप में दर्ज किया गया है। कहा गया है कि यह याचिका  बौद्ध समुदाय के उन सदस्यों की तरफ से दायर की गई है जो भगवान बुद्ध के सिद्धांतों के आधार पर अपनी जीवन जी रहे हैं।
याचिका में दावा किया गया है कि बाबरी मस्जिद के निर्माण से पहले उस जगह पर बौद्ध धर्म से जुड़ा ढांचा था। मौर्य ने अपनी याचिका में कहा है, 'एएसआई की खुदाई से पता चला है कि वहां स्तूप, गोलाकार स्तूप, दीवार और खंभे थे। इससे साफ जाहिर होता है कि किसी बौद्घ विहार की विशेषता होते हैं।
मौर्य ने दावा किया है, ' अयोध्या में जिन 50 गड्ढों की खुदाई हुई है, वहां किसी भी मंदिर या हिंदू ढांचे के अवशेष नहीं मिले हैं। सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या जमीन विवाद मामले पर सुनवाई तेज हुई है। माना जा रहा है कि कोर्ट इस मामले पर जल्द सुनवाई कर फैसला सुरक्षित रखकर कभी भी सुना सकता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS