ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
प्रश्नपत्र लीक मामला: सीबीएसई 12वीं कक्षा की अर्थशास्त्र की दोबारा परीक्षा आज
By Deshwani | Publish Date: 25/4/2018 10:07:07 AM
प्रश्नपत्र लीक मामला: सीबीएसई 12वीं कक्षा की अर्थशास्त्र की दोबारा परीक्षा आज

नई दिल्ली। सीबीएसई 12वीं कक्षा की अर्थशास्त्र की परीक्षा आज फिर से आयोजित की जा रही है। तकरीबन एक महीने पहले प्रश्नपत्र लीक होने की वजह से परीक्षा रद्द कर दी गई थी। इसको लेकर देशभर में छात्रों और अभिभावकों ने रोष जाहिर किया था और देशभर में छात्रों में भ्रम की स्थिति पैदा हुई थी। गत 28 मार्च को प्रश्न पत्र लीक होने की खबरें आने के बाद सीबीएसई ने 25 अप्रैल को फिर से परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की थी। दसवीं कक्षा की गणित का प्रश्नपत्र भी लीक होने की खबरें आई थीं, लेकिन बोर्ड ने उसकी फिर से परीक्षा नहीं कराने का फैसला किया।

 

बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि उम्मीदवार पुराने प्रवेश पत्र का इस्तेमाल करके उसी परीक्षा केंद्र पर परीक्षा में बैठेंगे, जहां वे पिछली बार बैठे थे। अर्थशास्त्र की परीक्षा दोबारा आयोजित करने के संबंध में बोर्ड ने कहा था, 12वीं कक्षा की परीक्षा उच्च शिक्षा और विभिन्न पेशेवर प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये प्रवेश द्वार है, जिनमें सीमित संख्या में सीटें होती हैं। इसलिये अर्थशास्त्र के प्रश्नपत्र के कथित तौर पर लीक होने का चंद लाभार्थियों को अनुचित लाभ देना छात्रों के व्यापक हित में नहीं होगा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS