ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
गर्मी की चपेट में उत्तर भारत, लू के थपेड़ों से लोग हुए बेहाल
By Deshwani | Publish Date: 24/5/2018 2:44:34 PM
गर्मी की चपेट में उत्तर भारत, लू के थपेड़ों से लोग हुए बेहाल

 नई दिल्ली। उत्तर भारत में गर्मी और लू के ​थपेड़ों की मार कम होती दिखाई नहीं दे रही है। पंजाब-हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में गर्मी का पारा चढ़ता जा रहा है। दिल्ली में जहां 43 डिग्री के आसपास तापमान रहा, वहीं राजस्थान में जयपुर में 45.4 डिग्री तापमान रहा। गर्मी के इस आतंक से 27 मई तक राहत मिलने के आसार नहीं हैं।

 
भारतीय मौसम विभाग के अनुसार उत्तर व मध्य भारत में लू की गर्म लहर के कारण इस सप्ताह पारा अधिक बढ़ेगा। विभाग ने हरियाणा, राजस्थान व पश्चिमी उत्तर प्रदेश को सतर्क रहने की चेतावनी दी है। बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रहा यह सामान्य से तीन डिग्री अधिक था। मौसम विभाग के अनुसार वीरवार और शुक्रवार को तापमान में हल्की कमी देखने को मिलेगी। लेकिन 26 मई से यह फिर 44 से 45 डिग्री तक पहुंचेगा। इसके बाद 28 मई को आंधी की संभावना है लेकिन इससे तापमान में कमी नहीं आएगी।
 
मध्यप्रदेश का श्योपुर देश का सबसे गर्म स्थान रहा। यहां पर अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं इलाहाबाद में 46.2 डिग्री सेल्सियस के साथ उत्तरप्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा। इलहाबाद विश्व विद्यालय के प्रोफेसर एसएस ओझा ने कहा कि शहर में भीष्ण गर्मी पड़ने का कारण कर्क रेखा से नजदीकी और गंगा-यमुना की रेत है। पेड़ों की कमी तपिश को और बढ़ा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम और न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री की वृद्धि होने की संभावना है। इससे दोपहर में लू की स्थिति बनी रहेगी और मौसम शुष्क रहेगा।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS