ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
मनोरंजन
काला हिरण शिकार मामला: राजस्थान हाई कोर्ट का सोनाली बेंद्रे, सैफ अली खान और तब्बू को नोटिस
By Deshwani | Publish Date: 20/5/2019 11:41:52 AM
काला हिरण शिकार मामला: राजस्थान हाई कोर्ट का सोनाली बेंद्रे, सैफ अली खान और तब्बू को नोटिस

जयपुर। बहुचर्चित काला हिरण शिकार मामले में राजस्थान हाई कोर्ट ने फिल्म अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे, तब्बू और अभिनेता सैफ अली खान समेत कुल पांच लोगों को नोटिस भेजा है। इससे आरोपितों की मुश्किलें और बढ़ गई हैं।

 
काला हिरण शिकार मामले में राजस्थान उच्च न्यायालय ने सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, नीलम, तब्बू और दुष्यंत सिंह को यह नोटिस भेजा है। पिछले वर्ष 2018 में दो काले हिरण के शिकार के मामले में अभिनेता सलमान खान को दोषी पाया गया था और अप्रैल 2018 में उन्हें सजा सुनाई गई थी।
 
जबकि बाकी के आरोपित सीजेएम की अदालत से बरी हो चुके थे। बाद में राज्य सरकार ने इन सभी के खिलाफ हाई कोर्ट में याचिका दायर की। उच्च न्यायालय ने सुनवाई करते हुए सभी पांचों आरोपितों को नोटिस भेजा है। मामले की सुनवाई आठ हफ्ते बाद होगी। 
 
संरक्षित पशुओं में से एक हैं काले हिरण
दरअसल काला हिरण वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट 1972 के तहत एक संरक्षित जानवर है, जिसके शिकार पर पूरी तरह से पाबंदी है। सलमान खान इसी के तहत दोषी पाए गए हैं। 
 
बता दें कि काला हिरण लुप्तप्राय जानवर की श्रेणी में आता है, यह गांव, जंगलों और शहर के बाहरी इलाकों में इंसानों के बीच रहने के लिए जाना जाता है। धर्मग्रंधों के अनुसार काले हिरण भगवान श्रीकृष्ण का रथसवार थे, संस्कृत की पुस्तकों में इसे कृष्ण मृग के नाम से जाना जाता है। इन्हें भगवान वायु और चंद्र का भी वाहन माना जाता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS