ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
केसीटीसी कॉलेज इग्नू 46020 कार्यालय में बैठक संपन्न, दी गई विभिन्न जानकारियां
By Deshwani | Publish Date: 15/11/2019 6:26:32 PM
केसीटीसी कॉलेज इग्नू 46020 कार्यालय में बैठक संपन्न, दी गई विभिन्न जानकारियां

रक्सौल।अनिल कुमार। इग्नू में सत्र जनवरी 2020 के लिए सभी कार्यक्रमों में ऑन लाइन नामांकन दिनांक 14 नवंबर 2019 से प्रारंभ हो गया है, जो 31 दिसंबर 2019 तक चलेगा। उक्त निर्णय की जानकारी आज केसीटीसी कॉलेज इग्नू 46020 कार्यालय में संपन्न बैठक में दी गई।

 
बैठक की अध्यक्षता इग्नू केंद्र के समन्वयक प्रो. डॉक्टर अनिल कुमार सिन्हा ने की। प्रोफ़ेसर सिन्हा ने बताया कि रक्सौल केंद्र पर स्नातक कला के सभी विषयों एवं वाणिज्य के साथ स्नातकोत्तर में हिंदी, इतिहास एवं वाणिज्य में नामांकन की सुविधा पूर्व से ही उपलब्ध थी। उन्होंने कहा कि इस सत्र से क्षेत्र की पिछड़ापन को देखते हुए इग्नू रीजनल केंद्र दरभंगा के क्षेत्रीय निदेशक शंभू प्रसाद सिंह ने स्नातकोत्तर में राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र एवं अंग्रेजी में भी नामांकन की सुविधा प्रदान की है जो इस क्षेत्र के लिए वरदान है। 
 
प्रो. सिन्हा ने बताया कि भारत सरकार के निर्णयानुसार स्नातक कला, वाणिज्य एवं विज्ञान में एससी-एसटी विद्यार्थियों के लिए निशुल्क नामांकन की सुविधा उपलब्ध है। इनका नामांकन ऑफलाइन केसीटीसी कॉलेज इग्नू केंद्र पर ही होगा, जबकि सामान्य विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन नामांकन होगा। 
 
उन्होंने बताया कि शिक्षा क्षेत्र में रक्सौल के लिए इग्नू वरदान है, जहां स्नातक से लेकर स्नातकोत्तर तक की पढ़ाई लगभग सभी विषयों में हो रही है। उन्होंने कहा कि एमए एवं एम. कॉम' के विद्यार्थियों के लिए वर्ग संचालन की भी व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि परीक्षाएं भी रक्सौल केंद्र पर ही संपन्न होने जा रही है जो इस क्षेत्र के लिए बहुत खुशी की बात है। 
 
प्रो. सिन्हा ने एससी-एसटी विद्यार्थियों को निःशुल्क नामांकन का लाभ लेने की अपील की है। उन्होंने कहा कि उन्हें निःशुल्क नामांकन के साथ निःशुल्क पुस्तकें भी उपलब्ध होगी और सभी पुस्तकें उन्हें उनके पते पर दिल्ली कार्यालय द्वारा भेज दिया जाता है। उन्होंने बताया कि जुलाई सत्र में नामांकन का रिकॉर्ड टूटा था जिसमें 382 विद्यार्थियों का नामांकन हुआ था जिसमें 82 एससी-एसटी की संख्या है। बैठक में इस बार 500 नामांकन करने का निर्णय लिया गया।
 
बैठक में प्रो. राजीव पांडेय, डॉ. चंद्रमा सिंह, प्रो. राजकिशोर सिंह, सहायक समन्यवक डॉ. अनिल कुमार, संजीत कुमार, निशांत सिंह, राहुल कुमार, चंद्रिका कुमार एवं किशुन प्रसाद उपस्थित थे।                          
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS