ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
दास ने आरबीआई निदेशक मंडल को सभी मामलों पर सरकार से बातचीत का भरोसा दिया
By Deshwani | Publish Date: 15/12/2018 4:39:22 PM
दास ने आरबीआई निदेशक मंडल को सभी मामलों पर सरकार से बातचीत का भरोसा दिया

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक के नए गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल को भरोसा दिया है कि वह जल्द समाधान के लिए संचालन और पूंजी प्रबंधन पर हुई चर्चा को लेकर सरकार के साथ विचार-विमर्श करेंगे। सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी।

 
सूत्रों ने कहा कि बैठक की अध्यक्षता कर रहे दास ने आरबीआई में शीर्ष स्तर पर परेशानी का सबब बन चुके मुद्दों समेत बातचीत के सभी बिंदुओं को सुना। मामले से जुड़े सूत्रों ने कहा कि लगभग चार घंटे तक चली निदेशक मंडल की बैठक बहुत ही शांत और सौहर्दपूर्ण रही। हालांकि, उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि किन प्रमुख मुद्दों को हल किया जाना है।
 
समझा जा रहा है कि रिजर्व बैंक के पास उपलब्ध 9.6 लाख करोड़ रुपये की अतिरिक्त पूंजी के हस्तांतरण को लेकर सरकार से विवाद चल रहा है। इसके अलावा त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई की रुपरेखा के अंतर्गत रखे गए बैंकों पर कड़े प्रतिबंधों पर दोनों पक्षों में गतिरोध है। आरबीआई ने 21 सरकारी बैंकों में से 11 को पीसीए के तहत रखा है। सूत्रों ने कहा कि संभावना है कि जनवरी मध्य में होनी वाली अगली बैठक में निदेशक मंडल के समक्ष एक औपचारिक प्रस्ताव लाया जाएगा।
 
उन्होंने कहा कि निदेशक मंडल अगली बैठक से पहले किसी निष्कर्ष पर भी पहुंच सकता है। बैठक के बाद आरबीआई ने बयान में कहा कि 'निदेशक मंडल ने आरबीआई की संचालन रूपरेखा पर विचार-विमर्श किया और इस संबंध में आगे और जांच-पड़ताल का फैसला किया गया है।' करीब चार घंटे चली इस बैठक में आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने सरकार की चिंताएं उठायीं।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS