ब्रेकिंग न्यूज़
पूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाटबिहार:10 जोड़ी ट्रेनें 25 फरवरी तक रद्द,नरकटियागंज-मुजफ्फरपुर रेलखंड की ट्रेनें रहेंगी प्रभावितप्रधानमंत्री ने मिजोरम के निवासियों को राज्‍य के स्‍थापना दिवस पर शुभकामनाएं दी
बिज़नेस
छत्तीसगढ़ में निवेश का बेहतर वातावरण: रमन सिंह
By Deshwani | Publish Date: 16/1/2018 7:14:08 PM
छत्तीसगढ़ में निवेश का बेहतर वातावरण: रमन सिंह

 रायपुर, (हि.स.)। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने मंगलवार को आस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में आयोजित निवेशक सम्मेलन में कहा कि छत्तीसगढ़ में प्रचुर मात्रा में खनिज संसाधन उपलब्ध है। यहां सरप्लस बिजली है और निवेश का बेहतर वातावरण है। भारत के मध्य में स्थित होने के कारण छत्तीसगढ़ में लॉजिस्टिक हब बनने की पूरी संभावना है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ रेल, एयरपोर्ट, औद्योगिक अधोसंरचना, स्मार्ट शहर और ऊर्जा के क्षेत्र में तेजी से निवेश गंतव्य के रूप में विकसित हो रहा है।

मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि आस्ट्रेलिया के सबसे बड़े ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक विरासत को सहेजने वाले विक्टोरिया प्रांत के मेलबर्न शहर में आकर मुझे खुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मेलकम टर्नबुल ने दोनों देशों के बीच संबंधों की नई इबारत लिखी है। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच आपसी समझ, सामाजिक एवं आर्थिक विकास की नई दृष्टि और दोनों देशों के बीच तरक्की के साझे रास्तों ने भारत और आस्ट्रेलिया केे बीच नई आस्थाओं का संचार किया है। उन्होंने कहा कि मैं आस्ट्रेलिया में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सद्भावना दूत हूं। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत में विकास और सुधारों के तेजी से विकास की नई इबारत लिखी जा रही है।

डॉ. सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के नाते मैं यह बताना चाहता हूं कि अपनी धरोहर और सांस्कृतिक विरासत तथा प्राकृतिक संसाधनों को लेकर भारत और छत्तीसगढ़ में हमेशा आत्मीय वातावरण रहता है। छत्तीसगढ़ और आस्ट्रेलिया दोनों ही जगह प्राकृतिक खनिज संसाधन प्रचुर मात्रा में हैं। हमारा मानना है कि आस्ट्रेलिया ने माइनिंग टेक्नॉलाजी और गुणवत्ता के क्षेत्र में ऊंचाइयां हासिल की हैं, जिससे हम काफी सीख सकते हैं। विकास, विरासत और पर्यावरण को जिस तरह आस्ट्रेलिया ने सहेजा है वह भी अपने आप में सीखने लायक है। हम अपनी संस्कृति, शोध, टेक्नॉलाजी को एक-दूसरे से सांझा कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत में सुशासन के साथ तकनीक में तेजी से परिवर्तन हो रहे हैं। यह हमारी निवेश की संभावनाओं को समुचित दोहन करने के लिए उपयोगी सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि हम आशा करते हैं कि छत्तीसगढ़ के बहु आयामी विकास और नवनिर्माण के क्षेत्र में हमें आस्ट्रेलिया का अपेक्षित सहयोग मिलेगा। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच आर्थिक और वाणिज्यिक संबंध लगातार सार्थक रूप से मजबूत हो रहे हैं। आस्ट्रेलिया को भारत का आर्थिक विकास निश्चित रूप से वाणिज्यिक रूप से प्रासंगिक है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2016 में दो लाख 60 हजार भारतीय आस्ट्रेलिया प्रवास पर आए थे। दोनों देशों के पारस्परिक संबंधों के सुदृढ़ीकरण में क्रिकेट निश्चित रूप से ध्यान आकर्षित कर रहा है। उन्होंने कहा कि अप्रैल 2017 में आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री का भारत आगमन पर दोनों देशों के बीच ऊर्जा, शिक्षा, शोध, विज्ञान, खेल और सांस्कृतिक क्षेत्र में एम.ओ.यू. निष्पादित किए गए थे। मेरा मेलबर्न का प्रवास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मेकइन इंडिया को बढ़ावा देने की दिशा में कदम है और मैं नये निवेश की संभावनाओं को आमंत्रित करता हूं। उन्होंने कहा कि भारत की क्षमता एवं शक्ति उसकी विविधता में हैं। हमारे देश के 29 राज्य अपनी अद्वितीय क्षमताओं और असीमित संभावनाओं के विकास के पहिए हैं। इन राज्यों में छत्तीसगढ़ अपनी मजबूत आधार के साथ कोर सेक्टर, आयरन, कोयला, स्टील, एल्यूमिनियम, सीमेंट और पावर के क्षेत्र में निर्विवाद रूप से स्थापित है। छत्तीसगढ़ पूरे देश में भौगोलिक रूप से मध्य में स्थित है। इसलिए लॉजिस्टिक हब की पूरी संभावना छत्तीसगढ़ में हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ईज आफ डूइंग बिजनेस में रैंकिंग सुधारने का संकल्प लिया था। आज भारत की रैंकिंग 130 से घटकर 100वें स्थान पर आ गई है। मुझे विश्वास है कि देश और प्रदेश में सुशासन की जो मुहिम चली है भारत बहुत तेजी से विकसित राष्ट्रों के क्लब में शामिल होगा। छत्तीसगढ़ की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में चौथे स्थान पर है। वर्ष 2010 में भारत में कुल निवेश का 14 प्रतिशत छत्तीसगढ़ में प्रस्ताव गया है। पिछले पांच वर्षों में छत्तीसगढ़ में अधोसरंचना विकास पर सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा 40 मिलियन डालर का निवेश किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ आज देश का तेजी से निवेश गंतव्य के रूप में विकसित हो रहा है। उन्होंने उपस्थित निवेशकों से छत्तीसगढ़ में निवेश की अपील की। इस अवसर पर भारत के एक्टिंग काउंसिल जनरल राकेश मल्होत्रा, रीजनल स्पेशियलिस्ट ऑफ एशिया एश्ले, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अमन कुमार सिंह, सचिव वाणिज्य एवं उद्योग कमलप्रीत सिंह, छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम के प्रबंध संचालक सुनील मिश्रा और बड़ी संख्या में निवेशक उपस्थित थे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS