ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
आईबीसी बिल लोकसभा में पेश, घर खरीदारों को मिलेगी राहत
By Deshwani | Publish Date: 23/7/2018 4:53:45 PM
आईबीसी बिल लोकसभा में पेश, घर खरीदारों को मिलेगी राहत

 नई दिल्ली। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने आज लोकसभा में बैंकरप्सी कोड का दूसरा संशोधन बिल पेश किया। इसके तहत बिल्डरों से घर खरीदने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। ऋण शोधन एवं दिवाला संहिता (आईबीसी) में संशोधन को लेकर अध्यादेश को जून 2018 में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की मंजूरी मिल चुकी है।

 
अध्यादेश में घर खरीदारों को वित्तीय ऋणदाता का दर्जा दिया गया है। इससे उन्हें ऋणदाताओं की समिति में प्रतिनिधित्व मिलेगा और वे निर्णय लेने की प्रक्रिया का हिस्सा होंगे। इसके अलावा घर खरीदार गलती करने वाले डेवलपरों के खिलाफ दिवाला एवं ऋणशोधन अक्षमता संहिता की धारा सात लगाने में सक्षम होंगे। कानून की धारा सात वित्तीय ऋणदाताओं को ऋणशोधन समाधान प्रक्रिया शुरू कराने का आवेदन करने का अधिकार देती है।
 
रियल एस्टेट कंपनियों की विलंबित व आधी अधूरी परियोजनाओं में बहुत से खरीदारों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।       
लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उपक्रम (एमएसएमई) क्षेत्र की इकाइयों को भी इसका लाभ होगा क्योंकि उनके लिए उसमें विशिष्ट व्यवस्था का प्रावधान है।
 
हालांकि बीजेडी सांसद भृतहरी महताब ने लोकसभा में बैंकरप्सी कोड दूसरा संशोधन विधेयक पर अपनी आपत्ति जताई। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने सदन में इसी मुद्दे पर जवाब देते हुए कहा कि पिछली सरकारों में बड़े लोगों से कर्ज की वसूली नहीं होती थी। तब सिर्फ छोटे लोगों को नोटिस दिए जाते थे। उन्होंने कहा कि बैंकों का कर्ज डुबाने के लिए कांग्रेस जिम्मेदार है। गोयल ने कहा कि गंभीर चर्चा के बाद बिल में इन संशोधनों को लाया गया है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS