ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
एमएसएमई: कौशल विकास कार्यक्रम के तहत हुआ सिलाई प्रशिक्षण शुरु
By Deshwani | Publish Date: 20/1/2023 12:19:09 AM
एमएसएमई: कौशल विकास कार्यक्रम के तहत हुआ सिलाई  प्रशिक्षण शुरु

पटना जितेन्द्र कुमार सिन्हा। सामयिक परिवेश की पहल पर एमएसएमई पटना में गारमेंट्स मेन्यूफैक्चरिंग को लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इस कार्यक्रम की शुरुआत बुधवार से हो गई है। इसके तहत एमएसएसई वंचित समाज के 30 महिलाओं को एक महीने तक सिलाई और कटाई का प्रशिक्षण देगा। एमएसएमई का यह कार्यक्रम अद्यमिता एवं कौशल विकास कार्यक्रम के तहत आयोजित किया गया है, जिससे महिलाओं में कौशल विकास हो सके और वो आर्थिक रूप से आत्म निर्भर बन सके। 

 
उक्त अवसर पर एमएसएसई के निदेशक प्रदीप कुमार, सामयिक परिवेश की संस्थापिका ममता मेहरोत्रा, बिहार महिला समाज की निवेदिता झा सहित सम्राट झा और कई महिलाएं उपस्थित थी।
 
 
 
 
 
सिलाई प्रशिक्षण के साथ-साथ महिलाओं को सरकारी स्कीम और सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओ के बारे में भी जानकारी दी जायेगी। साथ ही प्रशिक्षण पूरा होने के बाद जो महिलाएं चाहेंगी उन्हें सब्सिडी और ऋण की सुविधा उपलब्ध कराकर पूर्ण रूप से उद्योग से जोड़ा जाएगा।
 
 
 
 
 
ममता मेहरोत्रा ने वरिष्ठ पत्रकार मुकेश कुमार सिन्हा से वार्ता के क्रम में बताया कि सामयिक परिवेश इसके पहले भी महिलाओं को प्रशिक्षण दिलवा चुकी हैं। उस प्रशिक्षण में सर्फ और डिटरजेंट बनाना सिखाया गया था। श्रीमती मेहरोत्रा कहती हैं कि सामयिक परिवेश पूरी तरह से कृतसंकल्पित है कि ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को उद्यमिता एवं कौशल विकास से जोड़ कर उद्यमी बनाया जाए। सामयिक  परिवेश इसके लिए शहर के अन्य क्षेत्रों में भी क्लस्टर बनाने की कोशिश में जुटा है, जहां प्रशिक्षण की सुविधा सहज उपलब्ध करा कर उन्हें उद्यम से जोड़ा जा सके।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS