ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
पटना
छह महीने में दरभंगा से मुम्बई, बेंगलुरू और दिल्ली के लिए उड़ान : उपमुख्यमंत्री
By Deshwani | Publish Date: 17/1/2018 5:33:32 PM
छह महीने में दरभंगा से मुम्बई, बेंगलुरू और दिल्ली के लिए उड़ान : उपमुख्यमंत्री

पटना (हि.स.)। दरभंगा से उड़ान योजना के तहत अगले छह महीने में मुम्बई, बेंगलुरू और दिल्ली के लिए विमान सेवा प्रारंभ हो सकती है। यहां जाने वाले यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए पटना एयरपोर्ट पर सुविधाओं में बढ़ोतरी की समीक्षा के लिए एक उच्चस्तरीय टीम 24 जनवरी को पटना आ रही है। यह जानकारी उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बुधवार को नागरिक विमानन सचिव आरएन चौबे और एयरपोर्ट आथरिटी आफ इंडिया के अधिकारियों के साथ नई दिल्ली स्थित बिहार भवन में बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान दी।
मोदी ने बताया कि पटना एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का काम अप्रैल से प्रारंभ हो जायेगा। बिहटा एयरपोर्ट के लिए राज्य सरकार द्वारा अधिग्रहित 108 एकड़ जमीन शीघ्र ही एयरपोर्ट आथरिटी को सौंप दी जायेगी।
उन्होंने कहा कि दो विमानन कम्पनियां स्पाइस जेट और इंडिगो ने उड़ान योजना के अन्तर्गत दरभंगा से मुम्बई, बेंगलुरू और दिल्ली की सेवा के लिए निविदा डाली है। एयरफोर्स के अधीन दरभंगा एयरपोर्ट पर टर्मिनल भवन और प्रवेश के लिए अगर सरकार जमीन उपलब्ध करा देती है तो अगले छह महीने में वहां से उड़ान सेवा प्रारंभ हो सकती है।
उन्होंने बताया कि नए टर्मिनल बनने तक पटना एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी के मद्देनजर 24 जनवरी को एएआई और सीआईएसएफ के अधिकारियों की एक उच्चस्तरीय टीम राज्य सरकार के साथ समीक्षा बैठक कर वेटिंग लाउंज, प्रवेश द्वार और सुरक्षा जांच के लिए एक्सरे मशीन आदि की संख्या बढ़ाने पर विचार करेगी।
आगे उन्होंने बताया कि पटना एयरपोर्ट पर बनने वाले 803 करोड़ की लागत से 45 लाख यात्रियों की क्षमता वाले नए टर्मिनल के लिए प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंट और डिजायन की स्वीकृति मिल चुकी है। शीघ्र निविदा स्वीकृत कर अप्रैल से काम प्रारंभ हो जायेगा। बिहटा में भी जमीन हस्तांतरण की प्रक्रिया के बाद प्रोजेक्ट कंसलटेंट की नियुक्ति और निविदा फाइनल कर इस साल के अंत तक कार्यारंभ होने की संभावना है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS