ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
जीत से तीन कदम दूर रह गया भारत, ड्रा हुआ कोलकाता टेस्ट
By Deshwani | Publish Date: 20/11/2017 5:12:21 PM
जीत से तीन कदम दूर रह गया भारत, ड्रा हुआ कोलकाता टेस्ट

 कोलकाता, (हि.स.) । भारत और श्रीलंका के बीच कोलकाता में खेले जा रहे तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला का पहला मैच ड्रा समाप्त हुआ। भारत द्वारा दिए गए 231 रनों के लक्ष्य के जवाब में श्रीलंका ने अंतिम दिन का खेल खत्म होने पर 7 विकेट पर 75 रन बनाए।

 

231 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम को भुवनेश्वर कुमार ने श्रीलंका की दूसरी पारी के पहले ही ओवर में ओपनर सदीरा को शून्य पर बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिला दी। इसके बाद शमी ने करुणारत्ने (01) को बोल्ड कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। 

 

चाय के बाद भुवनेश्वर कुमार ने 14 के कुल स्कोर पर अपने पहले ओवर की पहली ही गेंद पर थिरिमाने को रहाणे को हाथों कैच आउट करवाकर भारत को तीसरी सफलता दिलाई। थिरिमाने ने 7 रन बनाए। पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज भी कुछ खास नहीं कर सके और 12 रन बनाकर 22 के कुल स्कोर पर उमेश यादव की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। शमी ने 69 के कुल स्कोर पर भारत को पांचवीं सफलता दिलाते हुए दिनेश चंडीमल को 20 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद तुरंत बाद भुवनेश्वर ने डिकवेला को 27 रन पर पगबाधा कर श्रीलंका को छठां झटका दिया। ये भुवनेश्वर का तीसरा विकेट था। भुवनेश्वर ने 75 के कुल स्कोर पर परेरा को बोल्ड कर श्रीलंका को सातवां झटका दिया। परेरा खाता भी नहीं खोल पाए। दूसरी पारी में भुवनेश्वर ने चार, शमी ने दो और उमेश यादव एक विकेट लिए।

 

इससे पहले कप्तान विराट कोहली के शानदार शतक (नाबाद 104) और सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (79) व शिखर धवन (94) के बेहतरीन अर्धशतकों की बदौलत भारत ने तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट में श्रीलंका के सामने 231 रनों का लक्ष्य रखा। 

 

मैच के पांचवें दिन भारत ने दूसरी पारी में 8 विकेट पर 352 रन बनाकर पारी घोषित की। भारत ने पहली पारी में 172 रन बनाए थे, जिसके जवाब में श्रीलंका ने पहली पारी 294 रन बनाकर 122 रनों की बढ़त ले ली थी। इसके बाद दूसरी पारी में भारत ने बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया और कोहली, राहुल और धवन की पारियों की बदौलत 352 रन बनाए और 230 रनों की बढ़त हासिल कर ली। 

 

इससे पहले पांचवें दिन भारत ने अपनी दूसरी पारी में 1 विकेट पर 171 रन से आगे खेलना शुरू किया। पांचवें दिन सुबह लकमल ने भारत को दूसरा झटका दिया। लकमल ने लोकेश राहुल को 192 के कुल स्कोर पर को बोल्ड किया। राहुल ने 79 रन बनाए। 213 के कुल स्कोर पर 22 रन बनाकर चेतेश्वर पुजारा भी लकमल की गेंद पर दिलरुवान परेरा को कैच दे बैठे। परेरा ने जबरदस्त कैच लेकर पुजारा की पवेलियन वापसी करा दी। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर लकमल ने रहाणे (00) को पगबाधा कर आउट कर भारत को चौथा झटका दे दिया। इसके बाद जडेजा 9 रन बनाकर परेरा की गेंद पर थिरिमने को स्लिप में कैच थमा बैठे। जडेजा को पहली पारी में भी दिलरुवान परेरा ने ही पगबाधा आउट किया था। इसके बाद शनाका ने अश्विन (07) को बोल्ड कर भारत को छठा झटका दे दिया। रिद्दीमान साहा (05) शनाका की गेंद पर कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए। 321 के कुल स्कोर पर भुवी 08 रन बनाकर गमागे की गेंद पर परेरा को कैच देकर पवेलियन लौट गए। इस दौरान कोहली ने अपना शतक पूरा किया। कोहली 104 रन और शमी 12 रन बनाकर नाबाद रहे। 

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS