ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
खेल
ईंधन संरक्षण के लिए ग्रीन साइकिल रेस का आयोजन, फरहान-मुनाफ ने दिखायी हरी झंडी
By Deshwani | Publish Date: 5/11/2017 2:15:16 PM
ईंधन संरक्षण के लिए ग्रीन साइकिल रेस का आयोजन, फरहान-मुनाफ ने दिखायी हरी झंडी

नई दिल्ली, (हि.स.)। दिल्ली के जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम में रविवार को नेशनल साइकिलिंग चैंपियनशिप का आयोजन किया गया। बॉलीवुड के अभिनेता फरहान अख्तर और भारतीय टीम के गेंदबाज मुनफ पटेल ने हरी झंडी दिखाकर इस प्रतियोगिता का आगाज किया। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 5 किलोमीटर ग्रीन राइड वर्ग प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। 

इस अवसर पर प्रधान ने कहा कि साइकिल चलाने का लाभ पर्यावरण या ईंधन संरक्षण की रक्षा तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसमें स्वास्थ्य का भी लाभ है। उन्होंने आगे कहा कि ऊर्जा और उसके संरक्षण के विभिन्न रूपों का विवेकपूर्ण प्रयोग हमारे समाज और स्वस्थ वातावरण के सुधार के लिए हम सभी के लिए महत्वपूर्ण महत्व का विषय है। 

उन्होंने कहा कि संरक्षण हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है। यह तब ही संभव होगा जब उद्योग, व्यक्तिगत नागरिक, संगठन, तेल कंपनियां और सरकार ऊर्जा की उपलब्ध संसाधनों के संरक्षण के लिए पेट्रोलियम संरक्षण की सामूहिक जिम्मेदारी और भविष्य की पीढ़ियों के लिए साफ पर्यावरण के निर्माण करने के लिए साझा करेगी।

इंधन बचाने संबंधी जागरूकता फैलाने के लक्ष्य से इस इवेंट को पेट्रोलियम कंज़र्वेशन एंड रिसर्च एसोसिएशन और तमाम कंपनी की साझेदारी में साइकलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने इसे आयोजित किया। इस प्रतियोगिता में लगभग 5000 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

इस मौके पर बॉलीवुड और खेल से जुड़ी कई हस्तियां मौजूद थीं। नेशनल साइकिलिंग चैंपियनशिप के आयोजन का मुख्य मकसद लोगों को स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए जागरूक करना साथ ही ईंधन बचाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित भी करना है। 

प्रतियोगिता का आयोजन चार श्रेणियों - एलिट (पुरुष - 45 किमी / महिला -27 किमी), एमेच्योर (27 किमी), ओपन वर्ग (9 किमी) और ग्रीन राइड (5 किमी) में किया गया। 

एलिट (पुरुष) श्रेणी के विजेता सतबीर सिंह रहे, जबकि एलिट महिला चैम्पियनशिप टी मनोरमा देवी ने जीती। 4500 से अधिक साइकिल चालकों ने ग्रीन राइड श्रेणी में हिस्सा लिया। 

इस मौके पर सक्षम पैडल दिल्ली साइक्लोथान द्वारा आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के अलावा सांसद मनोज तिवारी और उदित राज,बॉलीवुड अभिनेता फरहान अख्तर व अन्य अतिथि भी मौजूद थे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS