ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
मिताली और झूलन युवा लड़कियों की रोल मॉडल : राहुल द्रविड़
By Deshwani | Publish Date: 24/10/2017 3:08:33 PM
मिताली और झूलन युवा लड़कियों की रोल मॉडल : राहुल द्रविड़

नई दिल्ली, (हि.स.)। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और द वॉल के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज और तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को युवा लड़कियों का रोल मॉडल बताया है। 

 

द्रविड़ ने यहां आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि महिला विश्व कप के बाद महिला क्रिकेट खासकर भारतीय महिला क्रिकेट में काफी बदलाव आया है। अब मिताली, झूलन और हरमनप्रीत कौर लड़कियों की रोल मॉडल हैं। उन्होंने कहा कि जैसे बैडमिंटन में साइना नेहवाल, पीवी सिंधु और टेनिस में सानिया मिर्जा ने देश का नाम रोशन किया है और अधिकांश लड़कियों की रोल मॉडल रही हैं। उसी तरह अब देश की महिला क्रिकेटर भी अधिकतर लड़कियों की पसंद बनती जा रही हैं।

 

उन्होंने कहा कि महिला क्रिकेट में हमें जमीनी स्तर से काम करने की जरूरत है। हमें महिला क्रिकेटरों के स्कील लेवल को विकसित करना होगा और उनके लिए और अधिक मौके पैदा करने होंगे। 

 

भारतीय क्रिकेट के उत्थान में बीसीसीआई की भूमिका पर बोलते हुए द्रविड़ ने कहा कि क्रिकेट एक ऐसा खेल है जहां सुविधाओं और आधारभूत संरचना काफी मायने रखती है और बीसीसीआई ने वह सारी चीजें उपलब्ध करायी हैं। जिसका नतीजा है कि अब छोटे राज्यों से बड़े खिलाड़ी देश को मिल रहे हैं। 

 

क्रिकेट के नये नियमों के अनुरूप बल्ले के आकार में किये गये परिवर्तन के सवाल पर उन्होंने कहा कि बल्ले के आकार में परिवर्तन सही फैसला है, क्योंकि विश्व के कुछ बल्लेबाज बड़े और भारी बल्ले से खेलते हैं, जिसका उनको फायदा मिलता है। अब इस फैसले से बल्ले और गेंद के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा। 

 

बता दें कि नए नियम के मुताबिक अब सभी खिलाड़ियों को सामान आकार के बल्‍ले मिलेंगे। अब बल्ले की चौड़ाई 108मिमी, गहराई 67मिमी और एजेस 40मिमी कर दिए गए हैं। सभी खिलाड़ियों को इसी बल्‍ले से खेलना होगा। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS