ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
बीएसएफ हाफ मैराथन का आयोजन 22 से शुरू
By Deshwani | Publish Date: 21/10/2017 10:44:42 AM
बीएसएफ हाफ मैराथन का आयोजन 22 से शुरू

नई दिल्ली। सीमा सुरक्षा बल अपने शहीदों की याद में 22 अक्टूबर को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में बीएसएफ हाफ मैराथन का आयोजन कर रहा है जिसमें बीएसएफ के शहीदों के नाम पर विजेता ट्रॉफियां को रखा गया है। बीएसएफ के महानिदेशक के के शर्मा ने शुक्रवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुए बताया कि बीएसएफ के 1854 जवान सीधी लड़ाई में शहीद हुए हैं और उन जवानों को याद करने के लिए इस हाफ मैराथन विजेता ट्राफियों का नाम उनके नामों पर रखा गया है।

 

के के शर्मा ने बताया कि इस हाफ मैराथन के लिए देश के शीर्ष धावकों ललिता बाबर, सुधा सिंह, पारुल चौधरी, अर्चना अदलव, वासुदेव निशाद और राहुल सहित कुल 4865 धावकों ने अपना पंजीकरण कराया है। ये छह शीर्ष भारतीय धावक धर्मशाला में प्रशिक्षण ले रहे थे। 21 किलोमीटर के लिए 2488 धावक और पांच किलोमीटर दौड़ के लिए 2377 धावक हैं। इनमें 4111 पुरुष और 754 महिला धावक है। 25 अंतरराष्ट्रीय धावकों ने भी अपना पंजीकरण कराया है जिनमें 18 पुरुष और सात महिला धावक हैं। विदेशी धावक सिंगापुर, फ्रांस, केन्या और इथोपिया से हैं।

 

बीएसएफ महानिदेशक ने बताया कि पहले स्थान के राष्ट्रीय पुरुष चैंपियन को असिस्टेंट कमांडेंट आर के वधवा (महावीर चक्र) के नाम पर रखी ट्रॉफी  और दो लाख रुपए मिलेंगे जबकि महिला विजेता को डिप्टी कमांडेंट जोगिन्दर सिंह (वीर चक्र) के नाम पर रखी ट्रॉफी और दो लाख रुपए मिलेंगे। अंतरराष्ट्रीय पुरुष विजेता को हैड कांस्टेबल मोहिन्दर सिंह (वीर चक्र) के नाम पर रखी ट्रॉफी और दो लाख रुपए तथा महिला विजेता को नायक उमेद सिंह (वीर चक्र) के नाम पर रखी ट्रॉफी और दो लाख रुपए मिलेंगे।

 

इसी तरह दूसरे और तीसरे स्थान के लिए ट्रॉफियां  के नाम शहीदों पर रखे गये हैं। दूसरे स्थान के लिए डेढ़-डेढ़ लाख रुपए और तीसरे स्थान के लिए एक-एक लाख रुपए की पुरस्कार राशि दी जाएगी। इसके अतिरिक्त चौथे से 15वें स्थान के लिए 90 हजार रुपए से लेकर पांच हजार रुपए तक की पुरस्कार राशि दी जाएगी। बीएसएफ हाफ मैराथन में कुल 35 लाख रुपए की पुरस्कार राशि दी जाएगी। इस हाफ मैराथन को भारतीय एथलेटिक्स संघ से मान्यता प्राप्त है।

 

के के शर्मा ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शहीदों की मदद के लिए भारत के वीर नाम से वेब पोर्टल खोला है जिसमें शहीदों के परिवारों की जानकारी है और इन्हें कोई भी सीधे मदद कर सकता है।महानिदेशक ने बताया कि इस मैराथन के लिए विशिष्ट अतिथियों में उडऩपरी पीटी ऊषा, ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज अभिनव बिंद्रा, भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली और क्रिकेटर यूसुफ पठान तथा स्वरा भास्कर ने अपनी मंजूरी दे दी है। उनके अलावा केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू और केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ भी आएंगे।

 

बीएसएफ हाफ मैराथन 22 अक्तूबर को जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम से शुरू होकर इंडिया गेट और कनाट प्लेस से गुजरते हुए नेहरू स्टेडियम पर ही समाप्त होगी। 21 किलोमीटर की दौड़ में 18 साल से उपर के युवाओं और अन्य के लिए होगी जबकि पांच किलोमीटर की फन रन में कोई भी भाग ले सकता है। फन रन के लिए सात साल से लेकर 87 साल तक के धावकों ने अपना पंजीकरण कराया है। दिल्ली के साथ साथ 22 अक्टूबर को बीएसएफ के सीमावर्ती मुख्यालयों कोलकाता, शिलांग, चंडीगढ़, भिलाई और त्रिचूर में भी बीएसएफ मैराथन का आयोजन होगा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS