ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की पहली जीत, भारत को 21 रन से हराया
By Deshwani | Publish Date: 28/9/2017 9:52:41 PM
ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की पहली जीत, भारत को 21 रन से हराया

 बेंगलुरु, (हि.स.)। ऑस्ट्रेलिया ने चौथे एकदिवसीय मुकाबले में भारतीय टीम को 21 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में अपनी पहली जीत दर्ज की। डेविड वार्नर (124) के शानदार शतक और एरोन फिंच के 94 रनों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने चौथे एकदिवसीय मुकाबले में निर्धारित 50 ओवरों में 5 विकेट खोकर 334 रन बनाये। 335 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 313 रन ही बना सकी। 

 
335 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम शुरुआत अच्छी रही और रहाणे व रोहित ने पहले विकेट के लिए 106 रन की साझेदारी की। भारत को पहला झटका रहाणे के तौर पर गिरा। उन्होंने 53 रन की पारी खेली। रहाणे रिचर्डसन की गेंद पर फिंच के हाथों लपके गए। स्मिथ की शानदार फील्डिंग के कारण रोहित और विराट का तालमेल बिगड़ा और रोहित शर्मा 55 गेंदों पर 65 रन बनाकर रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। कप्तान कोहली 21 रन बनाकर कुल्टर नाइल की गेंद पर बोल़्ड हो गए और भारत की मुश्किलें बढ़ा गए। 41 रन बनाकर पांड्या चौथे विकेट के रूप में आउट हुए। पांड्या एड्म जांपा की गेंद पर डेविड वॉर्नर की गेंद पर कैच थमा बैठे। केदाज जाधव ने 67 रनों की शानदार पारी खेली। वो रिचर्डसन की गेंद पर फिंच के हाथों कैच आउट हुए। मनीष पांडे को 33 रन पर पैट कमिंस ने क्लीन बोल्ड कर दिया। धोनी सातवें विकेट के रूप में 301 के कुल स्कोर पर 13 रन बनाकर बोल्ड हो गए। 50वें ओवर की पहली गेंद पर अक्षर पटेल 5 रन बनाकर 306 के कुल स्कोर पर कुल्टर नाइल की गेंद पर कैच आउट हुए।
 
ऑस्ट्रेलिया की तरफ से रिचर्ड्सन ने 3,कुल्टर नाइल ने 2,जंपा और कमिंस ने 1-1 विकेट लिया।
 
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को डेविड वार्नर और एरोन फिंच ने मजबूत शुरूआतदिलायी। इन दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 231 रनों की साझेदारी हुई। ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका वार्नर के रूप में गिरा। 231 के कुल स्कोर पर वॉर्नर एक बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में अक्षर पटेल को कैच दे बैठे। केदार जाधव की गेंद पर आउट होने से पहले वॉर्नर ने 119 गेंदों पर 124 रन बनाए। इस पारी में वॉर्नर ने 12 चौके और 6 दमदार छक्के भी जमाए।
 
इसके बाद 231 के ही स्कोर पर उमेश यादव की गेंद पर एरोन फिंच 94 रन बनाकर आउट हो गये। हार्दिक पांड्या ने फिंच का कैच पकड़कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। पांच रन बाद ही 236 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ भी 03 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। स्मिथ ने उमेश यादव की गेंद पर विराट कोहली के हाथ में कैच थमा दी। इसके बाद 299 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका लगा। उमेश यादव ने ट्रेविस हेड के रुप में अपना तीसरा विकेट लिया। हेड 29 रन बनाकर रहाणे के हाथों उमेश की गेंद पर कैच आउट हुए। 319 के स्कोर पर यादव ने अपना चौथा विकेट लेते हुए पीटर हैंड्सकांब को पवेलियन भेजा। हैंड्लकांब 43 रन बनाकर यादव की गेंद पर बोल्ड हो गये। स्टोनिस 15 और वाडे 3 रन बनाकर नाबाद लौटे।
 
भारत की तरफ से उमेश यादव ने सर्वाधिक 4 विकेट लिये। केदार जाधव को 1 विकेट मिला।
 
भारतीय टीम में इस मैच के लिए तीन फेरबदल हुए हैं। तीसरे एकदिवसीय मैच में हैट्रिक लेने वाले चाइनामेन गेंदबाज कुलदीप यादव, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को बाहर रखा गया है। वहीं, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और अक्षर पटेल को टीम में शामिल किया गया है।
 
गौरतलब है कि पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में भारतीय टीम पहले ही 3 मैच जीतकर श्रृंखला में 3-0 की अपराजेय बढ़त ले चुकी है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS