ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
होम ग्राउंड पर हराने वाली ''नई नवेली'' विंडीज टीम जीत पाएगी सीरीज?
By Deshwani | Publish Date: 30/8/2017 1:01:08 PM
होम ग्राउंड पर हराने वाली ''नई नवेली'' विंडीज टीम जीत पाएगी सीरीज?

नई दिल्ली। लीड्स मैदान पर वेस्टइंडीज और इंग्लैंड की बीच चल रही सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच को वेस्ट इंडीज ने 5 विकेट से जीत लिया। इसके बाद दोनों ही टीमें 1-1 की बराबरी की बराबरी पर आ गयी है। 17 साल बाद ऐसा हुआ है जब वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को उसके ही घरेलू मैदान पर मात दी है। वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड द्वारा दिए गये 322 रनों के लक्ष्य को मैन ऑफ़ द मैच शाई होप के बेहतरीन शतक की बदौलत 4 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया। ऐसे में अब सवाल ये उठता है कि क्या विंडीज ये सीरीज जीतकर रिकॉर्ड कायम कर पाएगी?

इंग्लैंड के पास बेन स्टोक्स जैसे हरफनमौला खिलाड़ी हैं, जो रूट बल्लेबाजी में और मोइन अली गेंदबाजी में शानदार हैं, वहीं वेस्टइंडीज के ब्रेथवेट और शाई होप अपनी धुंआधार बल्लेबाजी की दूसरे टेस्ट मैच में झलक दिखा ही चुके हैं। कैमार रोश और शेनन गेब्रियल भी अच्छे विकेट झटके हैं। ऐसे में अब आने वाले मैचों में मुकाबला कड़ा होगा ये तय है लेकिन इंग्लैंड को अपने होम ग्राउंड का होने का फायदा भी मिल सकता है। 
दोनों टीमों के बीच तीसरा टेस्ट मैच 7 सिंतबर से शुरू होने वाला है। अगर वेस्टइंडीज इस मैच को जीत जाता है तो 29 सालों के बाद इंग्लैंड के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब होगा। आखिरी बार 1988 में विवियन रिचर्ड्स की कप्तानी में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को उसी के मैदान पर हराया था। वैसे तो 2008-09 में वेस्टइंडीज ने आखिरी बार अपने घरेलू मैदान पर इंग्लैंड को हराकर सीरीज अपने नाम कर चुका है।
1990 के बाद से इंग्लैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। 1991 से लेकर 2015 के बीच दोनों टीमें 12 सीरीज खेल जा चुकी हैं जिसमें से इंग्लैंड छह सीरीज जीतने कामयाब रहा है। वेस्टइंडीज तीन सीरीज जीत पाया है और तीन सीरीज ड्रा रही हैं।
दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने पहली पारी में 258 रन बनाए थे। बेन स्टोक्स सबसे ज्यादा 100 रन बनाए जबकि कप्तान जो रूट 59 रन की पारी खेली। वेस्टइंडीज के तरफ से केमर रोच और एस गेब्रियल ने चार-चार विकेट लिए। इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी 490 रन पर घोषित की। 
वेस्टइंडीज की शुरूआत अच्छी नहीं रही। सिर्फ 35 रन पर तीन विकेट गवां दिए थे। लेकिन सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रेथवेट और शाई होप की शानदार बल्लेबाजी के सामने इंग्लैंड के गेंदबाज़ बेबस नजर आए। वेस्टइंडीज पहली पारी में 427 रन बनाने में कामयाब रहा। होप ने सबसे ज्यादा 147 रन बनाए जबकि ब्रेथवेट ने 134 रन की पारी खेली।
दूसरी पारी में शानदार बल्लेबाजी करते हुए भी होप ने शतक बनाया। होप 118 रन पर नॉट आउट रहे जबकि ब्रेथवेट ने 95 रन की पारी खेली। वेस्टइंडीज इस मैच में कुल मिलाकर 749 रन बनाए। ब्रेथवेट जब सिर्फ चार रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे तब स्लिप में खड़े कुक ने उनका कैच ड्राप कर दिया। शाई ने जब खाता नहीं खोला था तब बैरस्टोव ने कैच छोड़ दिया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS