ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
भारत ने श्रीलंका को पारी और 53 रन से हराया
By Deshwani | Publish Date: 6/8/2017 4:11:21 PM
भारत ने श्रीलंका को पारी और 53 रन से हराया

कोलंबो, (हि.स.)। भारत ने दूसरे टेस्ट के चौथे दिन श्रीलंका को एक पारी और 53 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अपराजेय के बढ़त ले ली। भारतीय टीम ने गाले में खेले गये पहले टेस्ट में श्रीलंका को 304 रनों से मात दी थी। भारत ने पहली पारी 9 विकेट पर 622 रन बनाकर घोषित कर दी थी। जवाब में श्रीलंका की टीम पहली पारी में 183 और दूसरी पारी में 386 रनों पर आल आउट हो गई। भारत की तरफ से दूसरी पारी में रविन्द्र जडेजा ने 5, अश्विन और हार्दिक पांड्या ने 2-2 व उमेश यादव ने 1 विकेट लिया।

 
दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन फालोऑन खेल रही मेजबान श्रीलंका दूसरी पारी में 386 रनों पर आल आउट हो गई। श्रीलंका की तरफ से दूसरी पारी में दिमुथ करूणारत्ने के (141) और कुशल मेंडिस के (110 रन) के शानदार शतकों की बदौलत श्रीलंका मैच को चौथे दिन तक खिंचने में सफल रहा। इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा श्रीलंका को कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका। इन दोनों के अलावा पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने 36 और डिकवेला ने 31 रन बनाये। 
 
दूसरी पारी में भी श्रीलंका की शुरूआत खराब रही और 7 रन के कुल स्कोर पर उपुल थरंगा को बोल्ड कर उमेश यादव ने भारत को पहली सफलता दिलायी। थरंगा ने केवल 2 रन बनाये। इसके बाद कुशल मेंडिस और करूणारत्ने ने संभलकर खेलना शुरू किया। इन दोनों के बीच 191 रनों की साझेदारी हुई। इस जोड़ी को हार्दिक पांड्या ने तोड़ा। 198 के कुल स्कोर पर पांड्या ने मेंडिस को साहा के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। मेडिंस ने 110 रन बनाये। पुष्पकुमारा को 238 के स्कोर पर अश्विन ने बोल्ड कर पवेलियन भेजा। पुष्पकुमारा ने 16 रन बनाये। इसके बाद 241 के स्कोर पर कप्तान दिनेश चांदीमल 2 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर रहाणे को कैच देकर आउट हुए। श्रीलंका को पांचवां झटका जडेजा ने दिया। जडेजा ने टिककर खेल रहे करूणारत्ने को 310 रन के कुल स्कोर पर रहाणे के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। करूणारत्ने ने 141 रन बनाये। मैथ्यूज के साथ करूणारत्ने ने 69 रनों की साझेदारी की। 
 
पांच रन बाद ही 315 के स्कोर पर 36 रन बनाकर मैथ्यूज भी चलते बने। मैथ्यूज को जडेजा ने साहा के हाथों कैच कराया। श्रीलंका को सातवां झटका जडेजा ने ही दिया। जडेजा की गेंद पर परेरा को साहा ने 321 के कुल स्कोर पर स्टंप आउट किया। परेरा ने 4 रन बनाये। 343 के स्कोर जडेजा ने श्रीलंका को आठवां झटका दिया। जडेजा की गेंद पर रहाणे ने डिसिल्वा का कैच कर पवेलियन भेजा। डिसिल्वा ने 17 रन बनाये। इसके बाद 384 के स्कोर पर डिकवेला को पांड्या ने रहाणे के हाथों कैच कराकर श्रीलंका को नौवां झटका दिया। डिकवेला ने 31 रन बनाये। 386 के स्कोर पर नुवान प्रदीप को अश्विन ने धवन के हाथों कैच कराकर श्रीलंकाई पारी का अंत किया। प्रदीप ने 1 रन बनाया। 
 
इससे पहले दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन लंच तक श्रीलंकाई टीम 183 पर ढेर हो गई। जिसके बाद भारतीय टीम ने मेजबान टीम को फालोऑन दिया। श्रीलंका की तरफ से केवल डिकवेला ही भारतीय गेंदबाजों का सामना कर सके और 51 रन की पारी खेली। भारत की तरफ से अश्विन ने 5, जडेजा और शमी ने 2-2 व उमेश यादव ने 1 विकेट लिया। 
 
इससे पहले भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी 9 विकेट के नुकसान पर 622 रन बनाकर घोषित कर दी। अजय जडेजा 70 और उमेश यादव 8 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से चेतेश्वर पुजारा (133) और अजिंक्या रहाणे (132) ने शानदार शतक जड़ा। इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा केएल राहुल ने 57, आर अश्विन ने 54, ऋद्धिमान शाहा ने 67, हार्दिक पांड्या ने 20 और मोहम्मद शमी ने 19 रन बनाये। श्रीलंका की तरफ से रंगना हेराथ ने 4,मलिंडा पुष्पकुमारा ने 2 और दिमुथ करुणारत्ने और परेरा ने 1-1 विकेट लिया।
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS