ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
खेल
भारत जीत से 8 विकेट दूर, कोहली का नाबाद शतक
By Deshwani | Publish Date: 29/7/2017 12:55:41 PM
भारत जीत से 8 विकेट दूर, कोहली का नाबाद शतक

गाले, (हि.स.)। तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट में भारत ने श्रीलंका के सामने जीत के लिए 550 रन का लक्ष्य रखा है। भारतीय टीम ने मैच के चौथे दिन शनिवार को दूसरी पारी तीन विकेट खोकर 240 रन बनाकर घोषित कर दी। भारतीय कप्तान विराट कोहली 103 रन और अजिंक्‍य रहाणे 23 रन बनाकर नाबाद रहे। चौथे दिन लंच तक श्रीलंका ने अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 85 रन बना लिये हैं। कुसल मेंडिस 24 और दिमिथ करुणारत्‍ने 44 रन बनाकर नाबाद हैं। भारत ने पहली पारी में 600 रन बनाये थे, जिसके जवाब में श्रीलंका की टीम 291 रनों पर आल आउट हो गई थी।

दूसरी पारी में भारतीय टीम की ओर से आउट होने वाले बल्लेबाज शिखर धवन (14) चेतेश्वर पुजारा (15) और सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद हैं। धवन को परेरा और पुजारा को कुमारा ने आउट किया। मुकुंद को दिन के आखिरी ओवर में गुनातिलका ने पगबाधा आउट किया। 

श्रीलंका ने अपनी रहली पारी में 291 रन बनाये थे। इस तरह भारत को पहली पारी के आधार पर 309 रनों की बढ़त मिल गई थी। भारतीय टीम ने श्रीलंका को फॉलोआन न देते हुए बल्लेबाजी का फैसला किया था। श्रीलंका की तरफ से दिलरूवान परेरा 92 रन बनाकर नाबाद रहे। परेरा के अलावा पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने 83 रन बनाये। 

भारत ने पहली पारी में 600 रन बनाये थे। भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 190, चेतेश्वर पुजारा ने 153, अजिंक्या रहाणे ने 57, हार्दिक पांड्या ने 50, रविचंद्रन अश्विन ने 47 और मोहम्मद शमी ने 30 रन बनाये। श्रीलंका की तरफ से नुवान प्रदीप ने सर्वाधिक 6, लाहिरू कुमारा ने 3 और रंगना हेराथ ने 1 विकेट लिया। 

इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत की तरफ से आउट होने वाले पहले बल्लेबाज अभिनव मुकुंद रहे । मुकुंद को 27 के कुल स्कोर पर प्रदीप ने डिकवेला के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। मुकुंद ने 12 रन बनाए। इसके बाद सलामी बल्लेबाज धवन दोहरे शतक से चूक गये। धवन ने हुए 168 गेंदों में 31 चौके लगाकर 190 रन बनाये। यह उनका पांचवां टेस्ट शतक है। नुवान प्रदीप ने धवन को एंजेलो मैथ्यूज के हाथों कैच कराकर 280 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेजा। धवन और पुजारा के बीच 253 रनों की साझेदारी हुई। 

कप्तान विराट कोहली इस मैच में भी नाकाम रहे और केवल 3 रन बनाकर 286 के कुल स्कोर पर चलते बने। कोहली प्रदीप की गेंद पर डिकवेला को कैच दे बैठे।

आज सुबह भारतीय टीम ने कल के स्कोर तीन विकेट पर 399 रन के आगे खेलना शुरू किया। कल के अविजित बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा अपने कल के स्कोर 144 रनों में मात्र 9 रन जोड़ने के बाद 153 रन बनाकर 423 के कुल स्कोर पर चौथे विकेट के रूप में आउट हुए। पुजारा को नुवान प्रदीप ने डिकवेला के हाथों कैच कराकर अपना चौथा विकेट लिया। इसके 9 रन बाद ही अजिंक्या रहाणे भी अपना अर्धशतक पूरा कर 432 के कुल स्कोर पर लाहिरू कुमारा की गेंद पर करूणारत्ने को कैच देकर पवेलियन लौट गये। रहाणे ने 57 रन बनाये। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे ऋद्धिमान शाहा 491 के कुल स्कोर पर 16 रन बनाकर हेराथ की गेंद पर परेरा को कैच देकर पवेलियन लौट गये। अश्विन ने एक बार फिर बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए 47 रन बनाये। 495 के कुल स्कोर पर अश्विन सातवें विकेत के रूप में आउट हुए। अश्विन को प्रदीप ने डिकवेला के हाथों कैच कराया। यह प्रदीप का पांचवां विकेट था। 517 के स्कोर पर रविन्द्र जडेजा 15 रन बनाकर प्रदीप की गेंद पर बोल्ड आउट हुए। 579 के स्कोर पर मोहम्मद शमी 30 रन नौवें विकेट के रूप में आउट हुए। लाहिरू कुमारा की गेंद पर थरंगा ने कैच कर शमी को पवेलियन भेजा। 600 के स्कोर पर हार्दिक पांड्या को कुमारा ने आउट कर भारतीय पारी का अंत किया। पांड्या ने 50 रन बनाये।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS