ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
भारत चैम्पियंस ट्राफी के सेमीफाइनल में, दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हराया
By Deshwani | Publish Date: 12/6/2017 12:12:57 PM
भारत चैम्पियंस ट्राफी के सेमीफाइनल में, दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हराया

 ओवल, (हि.स.)। चैंपियंस ट्रॉफी के अहम मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है, जहां उसका सामना 15 जून को बांग्लादेश से होगा। दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 44.3 ओवर में मात्र 191 रनों पर सिमट गई। जवाब में भारत ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (78) और कप्तान विराट कोहली के (नाबाद 76) शानदार अर्धशतकों की बदौलत 38 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 193 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। युवराज सिंह 23 रन और कप्तान कोहली 76 रन बनाकर नाबाद रहे। युवराज ने छक्का लगाकर भारतीय टीम को जीत दिलायी।

192 रनों का लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा और शिखर धवन ने सधी शुरूआत दिलायी। 23 के कुल स्कोर पर 12 रन पर खेल रहे रोहित शर्मा मोर्ने मोर्कल की गेंद पर विकेटकीपर डिकॉक को कैच देकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद 151 के कुल स्कोर पर शिखर धवन 78 रन बनाकर इमरान ताहिर का शिकार बने। ताहिर की गेंद पर लम्बा शॉट मारने के चक्कर में धवन फॉफ डू प्लेसी को कैच थमा बैठे। धवन ने कोहली के साथ 128 रनों की साझेदारी की। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से मोर्ने मोर्कल और इमरान ताहिर ने 1-1 विकेट लिया। 

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम को हाशिम अमला और क्विंटन डीकॉक ने अच्छी शुरूआत दी। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी की। 76 के कुल स्कोर पर आर. अश्विन ने दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका दिया। 35 रन पर खेल रहे हाशिम अमला अश्विन की गेंद पर विकेटकीपर धोनी को कैच देकर पवेलियन लौट गये। इसके बाद 116 के कुल स्कोर पर दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका लगा। 53 रन पर खेल रहे डिकॉक को जडेजा ने बोल्ड किया। कप्तान डिविलियर्स ने कुछ अच्छे शॉट खेले, लेकिन 140 के कुल स्कोर पर वह 16 रन बनाकर रन आउट हो गए और भारत को तीसरी सफलता मिल गई। चौथे विकेट के रूप में डेविड मिलर भी 01 रन बनाकर रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। डु-प्लेसिस 36 रन बनाकर हार्दिक पांड्या की गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए। मॉरिस 04 रन बनाकर भुवनेश्वर की गेंद पर बुमराह को कैच थमा गए और दक्षिण अफ्रीका को छठा झटका लगा। फीलुक्चायो 4 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट होकर सातवें विकेट के रूप में आउट हुए। रबाडा 5 रन बनाकर भुवनेश्वर की गेंद पर धोनी को कैच दे गए। इसकी अगली ही गेंद पर मोर्ने मोर्कल (0) भुवी की गेंद पर स्लिप पर खड़े विराट कोहली को कैच दे बैठे। 191 के कुल स्कोर पर इमरान ताहिर 1 रन बनाकर रन आउट हुए और दक्षिण अफ्रीका की पारी सिमट गई। भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने 2-2 और अश्विन,पांड्या व जडेजा ने 1-1 विकेट लिया।

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS