ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
कांग्रेस के दिग्गज नेता सीपी जोशी बने आरसीए के अध्यक्ष
By Deshwani | Publish Date: 2/6/2017 7:55:41 PM
कांग्रेस के दिग्गज नेता सीपी जोशी बने आरसीए के अध्यक्ष

 जयपुर, (हि.स.)। कांग्रेस के दिग्गज नेता सीपी जोशी राजस्थान क्रिकेट संघ के अध्यक्ष चुने गए हैं। जोशी ने रूचिर मोदी को पांच मतों से हराकर अध्यक्ष की कुर्सी पर कब्जा किया है। उपाध्यक्ष पद पर मोहम्मद इकबाल ने जीत दर्ज की है। सचिव पद पर आर.एस नांदू ने और कोषाध्यक्ष पद पर पिंकेश जैन जीते हैं। संयुक्त सचिव पद पर महेंद्र नाहर और कार्यकारिणी सदस्य के रूप में कृष्ण कुमार निमावत को चुना गया। चुनाव अधिकारी एके पांडे ने मतगणना के बाद अधिकारिक रूप से चुनाव परिणाम का ऐलान किया। 

चुनावी नतीजों के बाद राजस्थान क्रिकेट में ललित मोदी की बिदाई के रूप में देखा जा रहा है। हालांकि मौजूदा टीम में मोदी गुट से भी दो पदाधिकारी चुने गए हैं। शुक्रवार को मतगणना को लेकर सवाई मानसिंह स्टेडियम में पुलिस की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई थी। हाईकोर्ट के आदेश के बाद बीते सोमवार को आरसीए के बहुप्रतीक्षित चुनाव हुए थे। इसके बाद कोर्ट के ही आदेश के बाद शुक्रवार को चुनाव पर्यवेक्षक ज्ञान सुधा मिश्र और चुनाव अधिकारी एके पांडे की मौजूदगी में मतगणना हुई। चुनाव में सीपी जोशी और रुचिर मोदी गुट के 12 प्रत्याशी मैदान में थे। चुनाव में 33 जिला संघों के सचिवों ने इन प्रत्याशियों को वोट दिया था। इनमें सीपी जोशी को 19, मोहम्मद इकबाल को 19, आरएस नांदु को 17, पिकेंश जैन को 18, महेन्द्र नाहर को 18, कृष्ण कुमार निमावत को 17 मत प्राप्त हुए हैं। हाईकोर्ट के निर्देशानुसार चुनाव अधिकारी और आरसीए की लोकपाल ज्ञानसुधा मिश्रा की मौजूदगी में गतगणना हुई। राजस्थान किक्रेट संघ ललित मोदी के कारण लंबे समय से विवादों को घेरे में है। बीसीसीआई ने आरसीए पर प्रतिबंध लगा रखा है। इसके चलते राजस्थान में बीते कई वर्षों से क्रिकेट ठप्प पड़ा है। माना जा रहा है कि अब चुनाव नतीजे आने के बाद आरसीए का प्रतिबंध समाप्त हो जाएगा।
चुनाव पर्यवेक्षक जस्टिस ज्ञान सुधा मिश्रा ने कहा कि आरसीए के चुनाव काफी चुनौतीपूर्ण थे। चुनाव शांतिपूर्ण और निष्पक्षता के साथ सम्पन्न हुए हैं। मेरे चालीस साल के कैरियर में यह समय काफी चुनौतीपूर्ण रहा। परिणाम तत्काल घोषित करने के पीछे उन्होंने तर्क दिया कि यदि सील बंद लिफाफे में चुनाव परिणाम हाईकोर्ट को पेश किए जाते एक बार फिर चुनाव की प्रणाली संदेह के घेरे में आती और मामला फिर विधिक प्रक्रिया में उलझ जाता। उन्होंने उम्मीद जताई कि अब राजस्थान में क्रिकेट का विकास होगा। 
सीपी जोशी के प्रतिनिधि और भीलवाड़ा क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष रामलाल शर्मा ने कहा कि अब सभी 33 जिला संघ मिलकर प्रदेश में क्रिकेट का विकास करेंगे। हमारी पहली प्राथमिकता बीसीसीआई द्वारा लगाए गए प्रतिबंध को हटाने की रहेगी। उन्होंने दावा किया कि एक माह के अंदर सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। इसके अलावा जयपुर में आरसीए के अपने खुद के स्टेडियम निर्माण कराना प्राथमिकता में रहेगा। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS