बिहार
गांधी रथ प्रचार वाहन को डीएम ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना
By Deshwani | Publish Date: 13/4/2017 5:24:53 PM
गांधी रथ प्रचार वाहन को डीएम ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

सहरसा। 'सत्याग्रह शताब्दी’ के आयोजन अवधि में गांधी जी के संदेश एवं उनके विचारों के प्रचार-प्रसार तथा गांधी रथ (प्रचार वाहन) के माध्यम से पंचायतों में कार्यक्रम आयोजन के लिए सहरसा समाहरणालय परिसर से सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग बिहार, पटना द्वारा प्राधिकृत एजेंसी के माध्यम से मल्टीमीडिया सुविधाओं से युक्त प्रचार वाहन (गांधी रथ) को जिला पदाधिकारी, सहरसा विनोद सिंह गुंजियाल ने हरी झंडी दिखाकर ग्रामीण क्षेत्रों के प्रत्येक पंचायत में चार कार्यक्रम करने के लिए रवाना किया। 

 
प्रचार वाहन प्रत्येक पंचायत के चार स्थलों पर गांधीजी के संदेश एवं उनके विचारों का प्रचार-प्रसार चलचित्र दिखाकर करेगा। साथ ही शहरी क्षेत्र के प्रत्येक वार्ड में एक स्थान पर गांधी जी के संदेश एवं उनके विचारों का प्रचार-प्रसार करेंगे। जिसके पर्यवेक्षण के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा कर्मी की नियुक्ति की गई है। प्रत्येक पंचायत में स्थानों की सूची प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा उपलब्ध कराई गई है।
 
जिलाधिकारी ने सभी बीडीओ को निर्देश दिया है कि प्राधिकृत पदाधिकारी, कर्मी कार्यक्रम अवधि में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहकर आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगे। कार्यक्रम के आयोजन से पूर्व स्थानीय रूप से व्यापक प्रचार-प्रसार करवाएंगे। कार्यक्रम के आयोजन में स्थानीय विकास मित्र, आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, जीविका कर्मी, साक्षरता प्रेरक आदि भी अपनी सहभागिता सुनिश्चित रूप से करेंगे।
कार्यक्रम में स्थानीय विधानसभा सदस्य,पार्षद, प्रखंड प्रमुख, उप प्रमुख, पंचायत के मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, सरपंच, जिला परिषद अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सदस्य, नगर निकाय अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, वार्ड की सहभागिता एवं सहयोग लेने का निर्देश दिया गया। प्रचार रथ एक दिन में पांच कार्यक्रम करेंगे। वाहन भ्रमण एजेंसियों द्वारा प्रतिनिधि द्वारा लॉगबुक संधारित किया जाएगा। जिसे पर्यवेक्षी पदाधिकारी द्वारा सत्यापित किया जायेगा। ग्रामीण पंचायत, शहरी वार्डों में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के दौरान स्थानीय विधि व्यवस्था संधारण के लिए संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी, अचलाधिकारी,थाना प्रभारी संयुक्त रूप से जिम्मेदार होंगे। कार्यक्रम के दौरान विधि व्यवस्था संधारण में त्रुटि पाये जाने पर उपरोक्त पदाधिकारी को जवाबदेह माना जायेगा। 
 
जिलाधिकारी ने उक्त अवसर पर कहा कि गांधी रथ गांधीजी के विचारों एवं संदेश को जन जन तक पहुंचाएगी। लोग गांधीजी के विचारों से अवगत हों और उनके संदेश से लाभ उठायें। इस अवसर पर नजारत उपसमाहर्ता अनिल पाण्डेय, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी बिन्दुसार मंडल, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी साक्षरता चन्द्र प्रकाश, साक्षरता सचिव महेन्द्र यादव, समेत संतोष, सुनील समेत समाहरणालय के पदाधिकारी व कर्मी मौजूद थे।
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS