ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
किसानों की आय दोगुनी करने में मशरुम होगा सहायक: डॉ.एसके वाएणेर्य
By Deshwani | Publish Date: 24/3/2017 4:38:08 PM
किसानों की आय दोगुनी करने में मशरुम होगा सहायक: डॉ.एसके वाएणेर्य

समस्तीपुर, (हि.स.)। डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के बेसिक साइंस सभागार में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश सहित राज्य के बांका,जमुई, मधुबनी, मुजफ्फरपुर,समस्तीपुर,वैशाली जिले से अाए प्रशिक्षणार्थियों को सम्बोधित करते विश्वविद्यालय के डीन डॉ एसके वाएणेर्य ने कहा कि किसानों की आमदनी दोगुना करने में मशरूम का उत्पादन का व्यवसाय बेहतर विकल्प है ।

 इस मौके पर डीआर डॉ.जेपी उपाध्याय ने कहा कि मशरूम पौष्टिक आहार के साथ ही कुपोषण दूर कर ब्लड प्रेशर ,ह्रदय रोग जैसी बीमारी पर नियंत्रण करती है । इस अवसर पर एडीआर डॉ. मिथिलेश कुमार ,विभागाध्यक्ष डॉ.एमरान झा ,मसरूम वैज्ञानिक डॉ. दया राम के अतिरिक्त कई अन्य लोग भी उपस्थित थे। भारतीय कृषि अनुसंधान क्षेत्रीय स्टेशन पूसा के अध्यक्ष डॉ. आशीष कुमार ने बदलते मौसम के परिवेश में फसल एंव बीज उत्पादन विषय के सात दिवसीय प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए कहा कि गुणवक्तायुक्त बीज का उपयोग महत्वपूर्ण कड़ी है । उन्होंने किसानों का आह्वान किया कि वे बीज उत्पादन में सहभागी बने ।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS