ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
पीएचडी प्रवेश परीक्षा 28 मई को
By Deshwani | Publish Date: 19/5/2017 11:55:16 AM
पीएचडी प्रवेश परीक्षा 28 मई को

रांची। रांची विश्वविद्यालय में पीएचडी प्रवेश परीक्षा 28 मई को होगी। प्रवेश परीक्षा के लिए दो केन्द्र बनाए गए हैं। मोरहाबादी स्थित बहु-उद्देशीय परीक्षा भवन और हयूमिनिटी भवन है। परीक्षा सुबह दस से दोपहर एक बजे तक होगी। परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए 1368 अभ्यर्थियों को डाक के माध्यम से प्रवेश पत्र भेजा जा रहा है। 

इस संबंध में परीक्षा डॉ आशीष कुमार झा ने बताया कि 25 मई तक एडमिट कार्ड नहीं मिलने पर रांची विवि के परीक्षा विभाग से 26 और 27 मई को डुप्लीकेट एडमिट कार्ड प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि वैसे अभ्यर्थी जो झारखंड से बाहर के हैं, वे परीक्षा के दिन ही सुबह नौ बजे परीक्षा केन्द्र से एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए फॉर्म और शुल्क जमा करने का प्रमाण अपने साथ लाना होगा। 
प्रवेश परीक्षा पीजी में पढ़ाई हो रही 22 विषयों में पीएचडी के लिए हो रही है। सबसे अधिक आवेदन कॉमर्स और सबसे कम भूगर्भशास्त्र से मिले हैं। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है। 100 अंकों के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। 100 प्रश्नों में रिसर्च मेथोडोलॉजी से 20 प्रश्न कॉमन होंगे। जबिक 80 प्रश्न जिस विषय से पीएचडी के लिए फॉर्म जाम किए हैं, उससे पूछे जाएंगे। सभी के लिए एक-एक अंक निर्धारित है। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे। 
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS