ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
अब दोपहर में भी खुला रहेगा रिम्स का जेनरिक औषधि केंद्र
By Deshwani | Publish Date: 11/5/2017 3:43:04 PM
अब दोपहर में भी खुला रहेगा रिम्स का जेनरिक औषधि केंद्र

रांची, (हि.स.)। रिम्स अस्पताल में मरीजों को कैसे बेहतर सुविधा मिले इसे लेकर सिर्फ राज्य सरकार ही नहीं बल्कि रिम्स प्रबंधन भी गंभीर नजर आ रहा है। मरीजों को दवाओं के लिए भटकना नहीं पड़े और जेनरिक औषधि केंद्र में इंतजार ना करना पड़े। इसलिए अब जन औषधि केंद्र आठ घंटा खुला रहेगा। अब दोपहर में भी जन औषधि केंद्र नहीं बंद होगा। मरीज दोपहर में भी जन औषधि केंद्र से दवा खरीद सकेंगे। 

बताते चलें कि रिम्स में जेनेरिक औषधी केंद्र का दुकान दोपहर में बंद हो जाता था, जिस कारण मरीजों को दवा लेने के लिए इंतजार करना पड़ता था। पहले रिम्स की जन औषधि केंद्र दोपहर एक बजे से तीन बजे तक खुला रहता था लेकिन अब यह सुबह नौ बजे से खुलेगा और शाम पांच बजे तक खुला रहेगा। रिम्स में वर्तमान में 151 तरह की जेनेरिक दवाएं मिलती हैं, जबकि 120 जेनरिक दवाएं रिम्स प्रबंधन मंगाने की तैयारी कर रहा है, ताकि मरीजों को दवा के लिए बाहर के दुकानों पर भटकना न पड़े। 
वहीं, रिम्स प्रबंधन ने जिला प्रशासन से अपने जन औषधि केंद्र में दवाओं की संख्या बढ़ाने का भी आग्रह किया है। रिम्स प्रबंधन ने प्रशासन को बताया है कि रिम्स में प्रतिदिन करीब 1000 से ज्यादा मरीज ओपीडी में परामर्श लेने आते हैं। ऐसे में जब दवाए ही नहीं रहेंगी तो मरीजों को इसका लाभ कैसे मिल पाएगा। रिम्स प्रबंधन ने जिला प्रशासन से करीब 500 जेनरिक दवाएं उपलब्ध कराने को कहा है। बताया जाता है कि जल्द ही यह दवा में आ जायेगा। 
गौरतलब है कि मरीजों को सस्ती दर पर जेनरिक दवाएं उपलब्ध कराने की दिशा में प्रबंधन ने सराहनीय पहल की है। इसी को लेकर रिम्स प्रबंधन ने जन औषधि केंद्र को दोपहर में भी खुला रखने का निर्देश दिया है। इस संबंध में रिम्स निदेशक डॉ बीएल शेरवाल ने कहा कि हमारा प्रयास है कि मरीजों को बेहतर सुविधा मिले। मरीजों की सुविधा को देखते हुए जन औषधि केंद्र का समय बदल दिया गया है, ताकि मरीजों को अब दोपहर में भी दवा मिल सके और जेनेरिक दवा के लिए उन्हें बाहर नहीं जाना पड़े।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS