ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
मैट्रिक पास युवक-युवती को मिलेगी चालक की नौकरी
By Deshwani | Publish Date: 11/5/2017 3:36:34 PM
मैट्रिक पास युवक-युवती को मिलेगी चालक की नौकरी

रांची, (हि.स.)। मैट्रिक पास युवक-युवतियों को भी अब नौकरी करने का मौका सरकार ने दिया है। जैक बोर्ड से पास छात्र-छात्राओं को पुलिस में चालक की नौकरी मिलेगी। इसके लिए निकलने वाली वेकेंसी में होमगार्ड के जवानों को 50 प्रतिशत पदों पर मौका दिया जाएगा। इसमें ऐसे होमगार्ड जवानों को मौका मिलेगा, जो होमगार्ड में नामांकन के बाद तीन साल की सेवा पूरी कर चुके हैं। अगर होमगार्ड के पर्याप्त जवान नहीं मिलते हैं, तो फिर अन्य उम्मीदवारों को इसमें मौका दिया जायेगा। 

गौरतलब है कि झारखंड बनने के बाद पहली बार पुलिस चालक की बहाली के लिए नियुक्ति नियमावली बनी है। संबंधित विभाग के मंत्री के सहमति के बाद इसे विधि और वित्त विभाग के पास भेजा जाएगा। राज्य के अनुसूचित क्षेत्रों के तहत आने वाले 13 जिले रांची, खूंटी, लोहरदगा, सिमडेगा, पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम, साहेबगंज, पाकुड़, दुमका, जामताड़ा, सरायकेला खरसावां में अगले दस साल तक सिर्फ स्थानीय निवासियों को ही नौकरी मिलेगी। इसके लिए उम्मीदवार को चार परीक्षाओं से होकर गुजरना होगा। जिसमें लिखित परीक्षा, व्यावहारिक ज्ञान (वाहन चलाने और यातायात नियम) की परीक्षा, शारीरिक दक्षता की परीक्षा और चिकित्सकीय परीक्षा शामिल हैं।
उम्मीदवार के पास हेवी या लाइट वाहन चलाने का लाइसेंस होना चाहिए। व्यावहारिक ज्ञान की परीक्षा 75 और यांत्रिक ज्ञान की परीक्षा 25 अंकों की होगी। उम्मीदवारों की मेधा सूची तो बनाई जाएगी, लेकिन आयोग द्वारा किसी भी तरह की प्रतीक्षा सूची तैयार नहीं की जाएगी। आयोग द्वारा उतने ही उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी, जितने पद खाली होंगे। अगर कोई उम्मीदवार चयन के बाद योगदान नहीं करता है, तब उस खाली पद को अगली भर्ती सूची में शामिल किया जाएगा। शारीरिक जांच परीक्षा में पुरुषों को 60 मिनट में आठ किमी की दौड़ पूरी करनी होगी, जबकि महिलाओं को 35 मिनट में चार किमी दौड़ पूरी करनी होगी। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS