ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
आंध्र प्रदेश की तर्ज पर झारखंड में भी एसआईबी का होगा गठन
By Deshwani | Publish Date: 28/4/2017 3:38:59 PM
आंध्र प्रदेश की तर्ज पर झारखंड में भी एसआईबी का होगा गठन

रांची। नक्सलियों के खात्मे के लिए झारखंड में भी स्पेशल ब्रांच के अधीन स्पेशल इंटेलिजेंस ब्यूरो (एसआईबी ) का गठन किया जाएगा। आंध्र प्रदेश की तर्ज पर झारखंड में एसआईबी का गठन किया जा रहा है। 

स्पेशल ब्रांच के डीआईजी के नेतृत्व में गठित किए जाने वाले एसआईबी के कामकाज और तौर तरीकों की जानकारी के लिए विशेष शाखा के डीआईजी रंजीत प्रसाद आंध्र प्रदेश जाकर वहां पर काम कर रहे एसआईबी की संरचना के साथ वहां पर किए जा रहे कार्यों की जानकारी लेंगे और उसी आधार पर झारखंड में व्यवस्था को लागू करायेंगे। इसके लिए डीआईजी रंजीत प्रसाद को ही एसआइबी का प्रभार दिया जा रहा है।
आंध्र प्रदेश में भी डीआईजी के नेतृत्व में ही एसआईबी का गठन किया गया है जो मुख्य रूप से उग्रवादियों के बारे में जानकारी एकत्र करता है। आंध्र प्रदेश में इसके बेहतर काम को देखते हुए ही केंद्र ने झारखंड सहित अन्य उग्रवाद प्रभावित राज्यों में इस व्यवस्था को लागू करने का सुझाव दिया था। एसआइबी के गठन में आंध्र प्रदेश का अगर पालन किया गया तो यहां भी एसआईबी को भविष्य में नक्सली कांडो के अनुसंधान का अधिकार मिल सकता है। केंद्र ने इसके लिए एसआईबी गठित करने और इसमें थाना गठित करने का सुझाव दिया था। केंद्र का कहना है कि खुफिया सूचना ही माओवादियों के खिलाफ चलाए जाने वाले ऑपरेशन का बैक बोन है।
राज्य में इंटेलिजेंस ब्यूरो के रूप में विशेष शाखा काम कर रही है लेकिन विशेष शाखा के अफसरों को ना तो किसी को गिरफ्तार करने का अधिकार है और ना ही वह किसी कांड में अनुसंधान ही कर सकता है। इसके गठन से नक्सल मामलों का अनुसंधान एसआईबी करेगा। साथ ही नक्सल मामले से जुड़े हर केस की जांच भी एसआईबी ही करेगा। गौरतलब है कि आतंकवादियों के खात्मे के लिए झारखंड में एटीएस का गठन पहले ही हो चुका है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS